जम्मू-कश्मीर सीएम शपथ ग्रहण समारोह: उमर अब्दुल्ला ने ली सीएम पद की शपथ, एक डिप्टी सीएम सहित 4 ने भी ली मंत्री पद की शपथ

उमर अब्दुल्ला ने ली सीएम पद की शपथ, एक डिप्टी सीएम सहित 4 ने भी ली मंत्री पद की शपथ
  • उमर अब्दुल्ला ने ली जम्मू-कश्मीर के सीएम पद की शपथ
  • इनके साथ इन मंत्रियों ने भी की शपथ ग्रहण
  • कांग्रेस के विधायकों ने नहीं ली शपथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को कई सालों बाद नया सीएम मिला है। सीएम शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो चुका है। जिसमें इंडिया एलायंस के कई बड़े नेता शामिल हुए हैं। इसके अलावा राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए हैं। जम्मू-कश्मीर की नई अब्दुल्ला कैबिनेट में विधायक मंत्रियों ने भी शपथ ली है। लेकिन कांग्रेस के किसी भी विधायक ने आज कैबिनेट में शपथ नहीं ली है। इसका ऐलान कांग्रेस पहले ही कर चुकी है। शपथ ग्रहण समारोह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में हुआ।

यह भी पढ़े -जम्मू-कश्मीर में दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस ने किया ये ऐलान, बाहर से ही सपोर्ट करने वाली है कांग्रेस

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन

जम्मू-कश्मीर में 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव हुए जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस संगठन ने जीत दर्ज की है। जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों में से 42 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की है और 6 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। वहीं बीजेपी की बात करें तो बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत हासिल की है। हालांकि, महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी का इस चुनाव में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।

कौन बना नया डिप्टी सीएम?

सीएम उमर अब्दुल्ला ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को केंद्र शासित देश का नया डिप्टी सीएम घोषित किया है। जम्मू-कश्मीर के नए डिप्टी सीएम के तौर पर सुरिंदर चौधरी काम करेंगे। इन्होंने ज्म्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष को हराकर जीत हासिल की थी।

सीएम अब्दुल्ला के साथ इन मंत्रियों ने ली शपथ

नौशेरा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी ने शपथ ली है साथ ही इनको डिप्टी सीएम भी घोषित किया गया है। इनके अलावा कई और मंत्रियों ने भी शपथ ली है। जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस से सकीना इटू, नेशनल कॉन्फ्रेंस के जावेद राणा, जावेद डार और सतीश शर्मा शामिल हैं।

Created On :   16 Oct 2024 6:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story