वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2024: मेंटल हेल्थ को मजबूत रखने के लिए करें अपनी डाइट में ये चीजें शामिल, मेंटल हेल्थ रहेगी हेल्दी

मेंटल हेल्थ को मजबूत रखने के लिए करें अपनी डाइट में ये चीजें शामिल, मेंटल हेल्थ रहेगी हेल्दी
  • 10 अक्टूबर को देशभर में मनाया जाता है वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे
  • मेंटल हेल्थ को मजबूत रखना भी है हमारी ही जिम्मेदारी
  • इन चीजों को डाइट में शामिल करने से मिलेगी मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में हर साल 10 अक्टूबर को 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' मनाया जाता है। वर्ल्ड मेंटल हेल्थ मनाने की शुरूआत साल 1992 में हुई थी। मेंटल हेल्थ पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं साथ ही जानकारी भी नहीं होती है। इसलिए वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की तरफ से वर्ल्ड मेंटल हेल्थ की पहल की गई थी। जिससे लोग मेंटल हेल्थ को लेकर और जागरुक हों। डॉक्टर्स की मानी जाए तो, आपकी डाइट का और आपके मूड का सीधा कनेक्शन होता है। आर्टेमिस हॉस्पिटल के क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स विभाग के एक डॉक्टर ने अपनी मेंटल हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करने की सलाह दी है।

डाइट और मेंटल हेल्थ का कैसे है कनेक्शन?

तरह-तरह की खाने की चीजें हमारे दिमाग पर अलग-अलग असर डालती हैं। जैसे विटामिन बी12, बी9 और बी6 से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हॉर्मोन्स बनते हैं। जिससे मूड लिफ्ट अप होने में मदद मिलती है। इसके अलावा मैग्निशियम से नर्वस सिस्टम ठीक होता है जिससे डिप्रेशन की परेशानी कम होती है। विटामिन डी की मदद से ब्रेन फंक्शन में मदद मिलती है।

मेंटल हेल्थ को एक्टिव रखने के लिए क्या करें डाइट में शामिल?

अलग-अलग न्यूट्रिएंट्स का दिमाग पर अलग-अलग तरह से असर पड़ता है। अपनी मेंटल हेल्थ को एक्टिव रखने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें।

होल ग्रेन खाना

अपनी डाइट में होल ग्रेन्स जरूर शामिल करने चाहिए। इनमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। जो कि शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन चीजों को खाने से पूरे मेंटल हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

सभी को हरी पत्तेदार सब्जियां डाइट में शामिल करनी चाहिए। इससे ब्रेन हेल्थ में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। साथ ही ये शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे डिप्रेशन और डिमेंशिया जैसी परेशानी को कम करने में मदद मिलती है।

ड्राई फ्रूट्स

अपनी डाइट में संपूर्ण मात्रा में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल करने चाहिए। ड्राई फ्रूट्स में अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अधिक मात्रा होती है जो मूड और मेंटल हेल्थ को ठीक करने में मदद करती है।

टमाटर

टमाटर में पाया जाने वाला लाल रंग फाइटोन्यूट्रिएंट्स लइकोपीन की वजह से होता है। ये अल्जाइम और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से राहत दिला सकता है। सब्जियों में टमाटर का उपयोग होता है इसके अलावा आप उसको सलाद में भी खा सकते हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   9 Oct 2024 8:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story