स्वंत्रता दिवस: 15 अगस्त की स्पीच के लिए करें तैयारी, रखें इन 5 बातों का ध्यान, ताली बजाने को लोग हो जाएंगे मजबूर

15 अगस्त की स्पीच के लिए करें तैयारी, रखें इन 5 बातों का ध्यान, ताली बजाने को लोग हो जाएंगे मजबूर
  • 15 अगस्त पर करें जवानों के बलिदानों को याद
  • स्पीच की करें अच्छे वाक्यों करें शुरुआत
  • स्पीच देते समय रखें कुछ बातों का ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 15 अगस्त को हम स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। 15 अगस्त को पूरे देश में धूम-धाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस दिन लाल किले पर देश के प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं और देशवासियों को संबोधित करते हैं। साथ ही स्कूल और कॉलेजों में देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रम का प्रदर्शन होता है। जिसमें सभी विद्यार्थी किसी ना किसी चीज में पार्टिसिपेट करते हैं। जिसमें कुछ नृत्य करते हैं, कुछ देशभक्ति गीत गाते हैं तो वहीं कुछ बच्चे स्पीच देते हैं। ऐसे में वह अपनी स्पीच को और बेहतर करने के लिए कुछ वाक्यों को जोड़ सकते हैं साथ ही कुछ शब्दों को जोड़कर अपनी स्पीच अच्छी कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आराम से और अच्छी स्पीच दे पाएंगे।

अच्छी स्पीच देने के लिए ऐसे करें शुरुआत

रिस्पेक्टेड टीचर, प्यारे भाईयों और बहनों, आज मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस हार्दिक शुभकामनाएं देकर अपना भाषण शुरू करना चाहूंगा। आज हम उस दिन का जश्न मना रहे हैं जब हमारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी। यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपने पूर्वजों के बलिदान का सम्मान करते हैं। ऐसे में युवा नागरिकों के रूप में, हमें एकता बनाए रखने और प्रगति की दिशा में काम करने की जरूरत है। आइए इस अवसर पर अपने देश के विकास में पॉजिटिव योगदान देने का संकल्प लें। 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिन्द, जय भारत!

प्यारे भाइयों और बहनों, अतिथियों और आदरणीय शिक्षकगण, आज यानि 15 अगस्त को हम सब भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए यहां आए हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारे प्रिय देश को ब्रिटिश राज से कैसे आजादी मिली। हम उन स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारे देश को स्वतंत्र कराने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी। महात्मा गांधी, जवाहलाल नेहरू, भगत सिंह, चंद्र शेखर आजाद, बाल गंगाधर तिलक, और अन्य जैसे नेताओं ने दृढ़ संकल्प के साथ स्वतंत्रता की लड़ाई का नेतृत्व किया। साथ ही हमें एक मजबूत लोकतांत्रिक देश का उपहार भी दिया।

गुड मॉर्निंग टू ऑल ऑफ यू या फिर सभी को सुप्रभात, हम भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। यह दिन हमें अपने पूर्वजों की वीरता और बलिदान की याद दिलाता है। इस ऐतिहासिक अवसर पर हमें एकता, विविधता और प्रगति के उन मुल्यों को बनाए रखने के लिए शपथ लें, जिनके लिए हमारा देश जाना जाता है।

आदरणीय शिक्षकगण, प्यारे भाइयों और बहनों, आज, जब हम यहां भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। तो हमारा दिल उन अनगिनत बहादुर आत्माओं के लिए गर्व और कृज्ञता से भर जाता है। जिन्होंने हमारी प्यारी मातृभूमि को आजाद कराने के लिए अथक संघर्ष किया था। स्वतंत्रता दिवस भारतीयों की बहादुरी, टीम वर्क और दृढ़ भावना की विजय का प्रतीक है। आजादी के लिए हमारी लड़ाई महज एक राजनीतिक आंदोलन से कहीं ज्यादा थी।

अच्छी स्पीच देने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

  • अपने दर्शकों का विश्लेषण करें और उसी के अनुसार अपने भाषण में शब्दों को चुनें।
  • स्पीच देने से पहले बहुत सारी प्रैक्टिस कर लें जिससे आपके भाषण में किसी तरह कि परेशानी ना आए। साथ ही आप बिना रुके आराम से भाषण दे सकें।
  • स्पीच में फैक्ट्स को रखें, जिससे लोग आपकी स्पीच से कनेक्टेड फील करें।
  • स्पीच देने से पहले फैक्ट्स की रिसर्च कर लें। जिससे कोई गलती निकलती है तो आप सही कर लें। नहीं तो आपकी गलती से आपकी पूरी स्पीच खराब हो सकती है।
  • स्पीच में स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जिक्र जरूर करें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   31 July 2024 1:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story