छिपकली से छुटकारा: अब छिपकलियों को करिए हमेशा के लिए अलविद, इन टिप्स को फॉलो करते ही छिपकलियां हो जाएंगी छूमंतर

अब छिपकलियों को करिए हमेशा के लिए अलविद, इन टिप्स को फॉलो करते ही छिपकलियां हो जाएंगी छूमंतर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हम सभी छिपकली से परेशान रहते हैं। घर के कोनों में छिपकलियां अपना ढेरा जमाने के साथ-साथ पूरे घर में घूमती रहती हैं। छिपकली का यूं ही घूमना हमारे लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। अगर घर में छिपकली हैं तो हमें बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। चिपकली या चिपकली के छोटे- छोटे बच्चे खानें में गिर सकते हैं। छिपकली खाने में गिरकर खाना जहरीला बना सकती है। अगर आप भी चिपकली से परेशान हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें और अपने घरों से उनका नामो निशान हमेशा के लिए गायब करें।

यूज करिए घाने में पड़ने वाले मसाले

इन मसालों का इस्तेमाल करके आप छिपकलियों से छुटकारा पा सकते हैं।

धनिया पाउडर (कोरिएंडर पाउडर)

लाल मिर्च (रेड चिली)

काली मिर्च (ब्लैक पेपर)

इसको बनाने के लिए सबसे पहले पानी ले लें और फिर उस पानी में लाल मिर्च, काली मिर्च और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। जब सभी चीजें पानी में ठीक तरह से घुल जाएं तो घोल को एक बॉटल में डाल दें। जहां भी छिपकली आती हो उन दीवारों पर इस घोल को स्प्रे कर दें। अगर आपको स्प्रे नहीं बनाना तो लाल मिर्च, काली मिर्च और धनिया पाउडर को पानी में बिना मिलाए, सूखे पाउडर को दीवारों के कोनों में डाल दें। इन मसालों की स्ट्रॉंग स्मेल से छिपकलियां पीछा छुड़ाकर दूर भागती हैं।

तंबाकू से बनाएं स्प्रे

छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए हम बाजार से न जाने कितने पैसे लगाकर स्प्रे लाते हैं। अगर आप भी अपने पैसे बचाना चाहते हैं और छिपकलियां भगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक चीज की जरूरत पड़ेगी। चलिए जानते हैं किस एक चीज का इस्तेमाल कर के छिपकलियों से पीछा छुड़ाया जा सकता है-

सबसे पहले पानी लें और उसमें तंबाकू अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिक्सचर को एक कंटेनर में स्टोर कर लें और दीवारों पर छिड़क दें। इस एक मात्र चीज (तंबाकू) का इस्तेमाल करके छिपकलियां घर से छू मंतर हो जाएंगी। यह स्प्रे का इस्तेमाल करिए और एक तीर से दो निशाने लगाइए। अपने बेफिजूल के खर्चे बचाने के साथ छिपकलियों को बाय- बाय कहिए।

अनियन एंड गार्लिक स्प्रे

लहसुन प्याज का इस्तेमाल खाने में किए जाने के साथ छिपकलियों से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। लहसुन औप प्याज की स्मेल बड़ी ही तेज होती है जिससे छिपकलियों के पास घर से भागने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचता। लहसुन का रस निकाल कर उस जगह रख दीजिए जहां छिपकलियों का आना- जाना लगा रहता है। या फीर आप रस को पानी में डालकर स्प्रे भी बना सकते हैं। इस स्प्रे को छिड़कने से छिपकलियों की मौत नहीं होती, बस वह आपके घरों से निकल जाती हैं।

पुदीने का तेल इस्तेमाल करें

अगर आपको यह पता चल जाए कि पुदीने की मदद से छपकलियां चली जाती हैं तो आप पुदीने को बस चटनी बनाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर आप भी पुदीने का तेल पानी में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें औप दीवारों पर स्प्रे करें तो छिपकलियां आपके घर में एक पल भी रुकना नहीं चाहेंगी। इसके अलावा आप पुदीना के पत्ते तोड़कर उन जगह रख दीजिए जहां छपकलियां ज्यादा आना पसंद करती है। पुदीने को सूंघकर छिपकली भागती है।

कपूर से छिपकलियों को कैसे भगाएं?

कपूर को पूजा में तो इस्तेमाल किया ही जाता है पर यह छिपकलियों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। कपूर को पानी में मिला दिया तो छिपकलियों को भगाने के लिए अच्छा स्प्रे तैयार हो जाता है। घरों की दीवारों पर इस घोल का छिड़काव करने से छिपकलियां मानों इस तरह गायब हो जाती हैं कि ढूंढे नहीं मिलतीं। वैसे बिना घोल बनाए भी आप इसका यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस कपूर के तुकड़े घर में रख देने होंगे।

इन चीजों पर खास ध्यान दें

अपने घर को जितना हो सके गंदा होने से बचाएं। हर दिन अच्छे से घर की क्लीनिंग करना बहुत जरूरी है। साफ घर में छिपकलियां कम आती हैं।

अगर आपके घर के चारों तरफ पेड़ या झाड़ियां हैं तो इससे छिपकलियां आपके घर में होंगी ही होंगी। अगर आप चाहते हैं कि छिपकलियां आपके घरों में न आएं तो झाड़ियों को समय- समय पर कटवाते रहिए।

अगर आपको या आपके बच्छों को हर समय घर का दरवाजा खुला रखने की आदत है तो इस आदत का बदला जाना ही छिपकलियों के आने को कम कर सकता है। इसलिए हर समय गेट घुला न छोड़ें।

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा लाइट आती है तो यह छिपकलियों को दावत देने का काम करती है। यह कोशिश करें कि घर के अंदर, बाहर की रोशनी कम आए। अगर कम लाइट आएगी तो ऐसे में आप छिपकलियों को अपने घर में कम देख पाएंगे।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   30 July 2024 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story