समर स्पेशल: गर्मियों के मौसम में मेन्स इस तरह से रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

गर्मियों के मौसम में मेन्स इस तरह से रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, मिलेगी ग्लोइंग स्किन
  • गर्मियों का मौसम हुआ शुरू
  • मेन्स इस तरह से रखें अपनी स्किन का खास ख्याल
  • समर में ऐसे मिलेगी ग्लोइंग स्किन

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। वैसे तो हर मौसम में स्किन की देखभाल करना जरूरी है लेकिन गर्मी आने पर स्किन को खास केयर की जरूरत पड़ती है। गर्मी के मौसम में तेज धूप, स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। यही नहीं, ये आपकी स्किन की एजिंग को भी बढा देते हैं। ऐसे में महिलाएं तो अपनी स्किन की केयर अच्छे से कर लेती हैं लेकिन पुरुष स्किन केयर करने में पीछे रह जाते हैं। जिस वजह से उनकी स्किन पर स्किन बर्न, टैनिंग, इचिंग जैसी समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं और कई बार उन्‍हें डॉक्‍टर के पास जाना पड़ता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तब तो आपको स्किन का और भी अच्छे से ध्यान रखने की जरूरत हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि पुरुष भी गर्मियों में अपनी स्किन का खास ख्‍याल रखें, स्किन की देखभाल केवल महिलाओं के लिए जरूरी नहीं है बल्कि पुरुषों को भी गर्मी में अपनी स्किन का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्मियों में हम कैसे अपने स्किन का ध्यान रख सकते हैं।

फेस वॉश करना ना भूलें

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन और भी ज्यादा ऑयली हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप दिन में 3 से 4 बार फेस वॉश करें। फेस वॉश गहराई में जाकर स्किन को साफ करता है, और हर तरह की धूल और गंदगी को बाहर निकालता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें बिना फोम वाले क्लींजर की जरूरत पड़ती है। इन्हें माइल्ड, अल्कोहल फ्री और पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

डीप क्‍लीनिंग जरूरी

गर्मी के मौसम में स्किन की डीप क्‍लीनिंग जरूरी है। अगर सही तरीके से स्किन की सफाई नहीं की गई तो पसीने और धूल की वजह से स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो जाएंगे और ऐक्‍ने, पिंपल्‍स आदि की समस्‍याएं शुरू हो जाएगी।

सनस्क्रीन लगाना ना भूले

गर्मी में अधिक धूप की वजह से स्किन पर कई समस्‍याएं हो सकती हैं। गर्मी में सबसे बड़ी समस्या टैनिंग की होती हैं, टैनिंग से बचने के लिए पुरुषों को भी धूप में जाने से पहले सनस्‍क्रीन या सन ब्‍लॉक लोशन लगाना चाहिए।

मॉश्‍चराइजर हैं जरूरी

मॉश्‍चराइजर खरीदते समय विटामिन ई युक्‍त प्रोडक्‍ट ही खरीदें। आप चेहरे को मॉश्‍चराइज रखने के लिए एलोवेराजेल का प्रयोग भी कर सकते हैं, जब भी शेव करें तो फेस क्‍लीन करने के बाद मॉश्‍चराइजर का प्रयोग जरूर करें, इसे रोजाना प्रयोग से स्किन नॉरिश होगी और स्किन हेल्‍दी रहेगी।

स्‍क्रबिंग भी जरूरी

समर में स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप बाजार से या होममेड स्‍क्रब का प्रयोग करे, बेहतर यही होगा कि आप घर पर बने स्‍क्रबर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन डैमेज नहीं होगी और डेड स्किन भी हटते रहेंगे।

ज्यादा से ज्यादा पानी और फलों का जूस पिएं

गर्मी के मौसम में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी आपकी बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए नारियल पानी, तरबूज और अन्य फलों का ताजा जूस पीना चाहिए । आप पानी की कमी पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दही और छाछ भी शामिल कर सकते हैं। गर्मीयों के समय डॉक्टर्स भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   21 March 2024 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story