होम क्लीनिंग टिप्स: होली के बाद घर हो जाएं गंदा तो नोट करें ये आसान टिप्स, नहीं करनी पड़ेगी मेहनत, साफ हो जाएंगे सभी दाग

होली के बाद घर हो जाएं गंदा तो नोट करें ये आसान टिप्स, नहीं करनी पड़ेगी मेहनत, साफ हो जाएंगे सभी दाग
  • पूरे देश में मनाया जा रहा है होली
  • रंगो से पूरे घर में गंदगी फैल जाती है
  • जानिए होली स्पेशल होम क्लीनिंग टिप्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली का त्योहार रंगों और उमंगो का त्योहार। परिवार और दोस्तों के साथ होली सेलिब्रेट करना सभी को अच्छा लगता है। स्वादिष्ट पकवानों से लेकर रंगों के खेल, हंसी-ठिठोली और बच्चों की धमाचौकड़ी से पूरा दिन गूंज उठता है। हालांकि, अगले दिन जब हम अपने घर का हाल देखते हैं तो समझ नहीं आता कि हर कोने में फैली गंदगी को कैसे साफ किया जाए। कहीं रंगों का गुबार होता है तो कई जगह गुलाल का रंग अपनी जगह पक्की कर बैठे रहते हैं। इन मुश्किल दागों को साफ करने और होली के दिन होने वाली गंदगी को कम करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। आप इन्हें पहले से नोट कर लें ताकि अगले दिन आप अपनी ऊर्जा घर की हालत पर चिंता जताने के बजाए सफाई करने में लगाए।

ऐसे छुड़ाए दीवार पर लगे रंग

सबसे मुश्किल होता है दीवारों पर लगे रंगो को हटाना और आप कितना भी ध्यान रख लें लेकिन, बच्चे दीवारें गंदी कर ही देते हैं। दीवार पर लगे रंग को हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस नींबू लेकर रंग वाले हिस्से पर रगड़ दें। जब रंग हल्का हो जाए तो उसे पानी से धो डालें।

सफेद टाइल्स को ऐसे करें साफ

टाइल्स पर लगे रंगो को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। टाइल्स पर बेकिंग सोडा का घोल डालकर रगड़ दें। थोड़ी देर में ही टाइल्स पर लगा सारा रंग निकल आएगा।

ऐसे साफ करें फ्लोर

फ्लोर पर अगर लिक्विड रंग गिरकर सूख गया है तो इसे हटाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। जहां-जहां फर्श पर सूखे रंग हैं वहां गर्म पानी डालकर थोड़ी देर छोड़ दे। इसके बाद किसी सूती कपड़े से फर्श रगड़ें। ऐसा करने से फर्श पर लगा सारा रंग आसानी से छूट जाएगा।

Created On :   24 March 2024 6:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story