लाइफस्टाइल: अगर आप भी करना चाहते हैं ओवरथिंकिंग को कम, तो अपनाए ये कारगार उपाय

अगर आप भी करना चाहते हैं ओवरथिंकिंग को कम, तो अपनाए ये कारगार उपाय
  • आज के समय में तेजी से बढ़ रही ओवरथिंकिंग की समस्या
  • दिमाग की सेहत पर पड़ता है बुरा असर
  • मेडिटेशन समेत कई उपायों के जरिए पाएं निजात

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कई दफा ऐसा होता है कि आप किसी निर्णय को लेने से पहले उसके बारे में इतना अधिक सोच लेते हैं कि दिन-रात की नींद गायब हो जाती है। ऐसा सभी के साथ कभी न कभी होता है। कोई भी फैसला लेने से पहले उस पर विचार करना सभी की फितरत रहती है, लेकिन जब यह विचार दिमाग से बाहर ही नहीं निकलता तो यह ओवरथिंकिंग का रूप ले लेता है।

ओवरथिंकिंग या तो बीते हुए कल के बारे में सोच कर या फिर आने वाले समय की चिंता करने पर हो सकती है। ओवरथिंकिंग हमारे लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होती है तो बेहतर है कि हम इसको समय रहते मैनेज करलें।

ओवरथिंकिंग के लक्षण

  • एक ही चीज के बारे में बार-बार सोचना।
  • हमेशा नेगेटिव सोच रखना
  • बीते हुए समय की बुरी यादों को बार-बार याद करना
  • आने वाले समय और बीते हुए समय के बारे में नेगेटिव सोचना
  • हमेशा अपने ख्यालों में डूब कर दुखी रहना
  • किसी भी चीज के बारे में इतना सोचना कि किसी और काम पर फोकस ही ना हो पाए
  • अगली प्रॉबलम तक ना पहुंच पाना क्योंकि पहले वाले मुद्दे पर टिके हुए हैं

ओवरथिंकिंग को कम करने के उपाय

विशेषज्ञों के सुझाए यहां कुछ टिप्स हैं जिनसे आप ओवरथिंकिंग को कम करने का प्रयास कर सकते हैं -

डिसिजन लेने के लिए समय सीमा निर्धारित करें

कोई भी फैसला लेने के लिए समय सीमा निर्धारित करना एक अच्छा तरीका है ओवरथिंकिंग को कम करने का। अगर आप एक टाइम फिक्स कर दें, जैसे कि 1 घंटा। कोई भी डिसिजन लेने के लिए अपने आपको सिर्फ एक घंटा दें। ऐसा करने से आप उस बारे में हर वक्त नहीं सोचेंगे। समय रहते सोचें कि क्या करना है और समय खत्म होने के बाद अपने लिए गए निर्णय पर काम शुरु कर दें।

मेडिटेशन करें

रोज समय निकालकर कुछ देर आप मेडिटेशन कर सकते हैं। ध्यान करने से आपका दिमाग शांत होता है और आपके सोचने की क्षमता बढ़ती है। मेडिटेशन करने से ओवरथिंक ना करने में भी मदद मिलती है।

बड़े-बड़े कामों को छोटे-छोटे स्टेप्स में तोड़ना

बड़े कामों में अक्सर ज्यादा समय लगता है और जितना ज्यादा समय लगेगा उतनी ज्यादा चिंता होगी। बेहतर है कि आप अपने कामों को छोटे स्टेप्स में तोड़ लें। इससे आपका काम भी आसान हो जाएगा और ओवरथिंकिंग से भी बच सकेंगे। हर टास्क को पूरा करने के बाद आपको खुशी भी होगी।

नेगेटिव विचारों से बचें

नेगेटिव विचार अक्सर हमको ओवरथिंकिंग करने पर मजबूर कर देते हैं तो उनसे बचें। जब भी आपको नेगेटिव थॉट्स आएं तो कोई जरूरी काम करने में व्यस्त हो जाएं। ऐसे में आपका काम तो पूरा होगा ही, साथ ही आप ओवरथिंकिंग से भी बचेंगे।

अपने विचारों को शेयर करें

जब आपको बहुत ज्यादा ही ओवरथिंकिंग हो रही हो तो आप किसी से शेयर भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की जिससे शेयर कर रहे हैं वह आपको और आपकी बात समझने में समर्थ हो। हो सकता है वह आपको अच्छी राय भी दें और आपकी ओवरथिंकिंग भी कम करने में मदद करें।

प्रॉफेशनल से मदद लें

अगर आपकी ओवरथिंकिंग समय के साथ बढ़ रही है और आपकी मेंटल हेल्थ खराब कर रही है तो आप मेंटल हेल्थ प्रॉफेशनल से अपनी परेशानी बता सकते हैं और उनकी मदद से अपनी ओवरथिंकिंग को काबू कर सकते हैं। स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ रही है तो थेरेपिस्ट या काउंसलर की मदद से चिंता और स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

Created On :   6 Jun 2024 3:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story