दिवाली 2024: दिवाली पर छुट्टी है बच्चों की तो पटाखे जलाने की जगह करवा सकती हैं ये काम, जान पाएंगे त्योहार का महत्व

दिवाली पर छुट्टी है बच्चों की तो पटाखे जलाने की जगह करवा सकती हैं ये काम, जान पाएंगे त्योहार का महत्व
  • दिवाली पर छुट्टी में बच्चों से करवाएं ये काम
  • ऐसे रखें अपने बच्चों को व्यस्त
  • पटाखे जलाने की जगह करवाएं उनसे ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली का पावन त्योहार आने वाला है। इस त्योहार में मां बाप अपने बच्चों को लेकर परेशान रहते हैं। क्योंकि बच्चे दिनभर पटाखे छुड़ाने में लगे रहते हैं और जिद करते हैं पटाखे छुड़ाने की। लेकिन बिना किसी बड़े की मौजूदगी के डर लगा रहता है कि कहीं बच्चों को चोट ना लग जाए। इसकी जगह अपने बच्चों को दिवाली के त्योहार के महत्व के बारे में बताना चाहते हैं तो उनको पटाखे छुड़ाने की जगह उनको और चीजों में लगा सकते हैं।

दिवाली पर बच्चों से करवाएं ये काम

धनतेरस से ही ज्यादातर बच्चों के स्कूल की छुट्टियां हो जाती हैं। ऐसे में बच्चे दिनभर पढ़ाई छोड़कर दिनभर पटाखे में लगे रहते हैं। अगर आपको बच्चे खाली दिख रहे हैं तो आप उनको अपने साथ घर के कामों में लगा सकते हैं। आपका समय भी बचेगा और बच्चे सफाई को भी महत्व देंगे।

दिवाली के दिन पढ़ाई करवाएं

दिवाली के दिन बच्चे बहुत ज्यादा पटाखे छुड़ाते हैं। ऐसे में अगर उनके इस काम को कम करना चाहते हैं तो उनको सुबह के समय पढ़ने को बोलें। दिवाली का त्योहार मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां सरस्वती की पूजा का भी महत्व होता है।

शाम को जलाने दें दीपक

सारे काम खुद करने से अच्छा है मदद लें सबकी। तो अपने बच्चों को बाहर घूमने ना दें। उनसे घर के हर कोने में दीपक जलाने को कहें। जिससे बच्चों को समझ आए कि दिवाली रौशनी का त्योहार है ना कि पटाखे का।

पूजा में लें मदद

पूजा की तैयारियों में आप बच्चों की मदद ले सकते हैं। इससे आपका काम भी आसान हो जाएगा और बच्चों के साथ समय भी बिता पाएंगे। तो बच्चों की मदद जरूर लें।

Created On :   25 Oct 2024 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story