पीएम मोदी का अमेरिका दौरा: बाइडेन के आवास पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूक्रेन और चीन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे दोनो नेता

बाइडेन के आवास पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूक्रेन और चीन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे दोनो नेता
  • पीएम मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे के पहला दिन
  • जो बाइडेन के आवास पहुंचे पीएम मोदी
  • दोनों नेताओं के बीच शुरू हुई द्विपक्षीय वार्ता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री आज से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। यह उनके दस साल के कार्यकाल में 9वां दौरा है। वे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से उनके डेलावेयर स्थित आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। इस दौरान बाइडेन ने मोदी का स्वागत गले मिलकर किया। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच निजी बातचीत हुई और अब द्विपक्षीय वार्ता शुरु हो गई है। जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच यूक्रेन और चीन के मुद्दे पर चर्चा होगी।

मोदी की यात्रा के पहले दिन का शेड्यूल

डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद क्वाड देश जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे। मीटिंग के बाद पीएम रात के करीब डेढ़ बजे क्वाड समिट में हिस्सा लेंगे। सुबह चार बजे पीएम सर्विकल कैंसर को लेकर होने वाले एक इवेंट में शामिल होंगे। इसके बाद क्वाड नेताओं के लिए बाइडेन की ओर आयोजित प्राइवेट डिनर में शामिल होंगे।

वहीं, अपने दौरे के दूसरे दिन (22 सितंबर) पीएम न्यूयार्क में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। आखिरी दिन यानी 23 सितंबर को यूएन के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' में भाग लेंगे।

क्वाड समिट में चीन को लेकर बनेगी रणनीति

4 देश के नेताओं के बीच होने वाली क्वाड समिट होगी, जिसमें चीन पर रणनीति बनेगी। इसमें चीन को काउंटर करने और इंडो-पेसिफिक को सुरक्षित करने पर चर्चा होगी। बता दें कि चौथा क्वाड समिट इस साल भारत में आयोजित होनी थी लेकिन अमेरिका की रिक्वेस्ट पर इसे होस्ट करने का मौका बाइडेन को मिल गया।

इससे पहले शनिवार शाम करीब पौने 8 बजे पीएम फिलाडेल्फिया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे। यहां उन्होंने एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत की। इस दौरान लोगों ने पीएम मोदी के समर्थन में नारे लगाए। इसके बाद वह विलमिंगटन, डेलावेयर के होटल ड्यूपॉन्ट में पहुंचे, जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनके स्वागत में गरबा डांस किया।

Created On :   21 Sept 2024 6:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story