भूखा मारना एक युद्ध अपराध: फिलिस्तीन ने की इजरायल मंत्री की निंदा, भूख से गाजा के लोगों के मरने पर की थी टिप्पणी

फिलिस्तीन ने की इजरायल मंत्री की निंदा, भूख से गाजा के लोगों के मरने पर की थी टिप्पणी
  • इजराइली मंत्री के बयान पर आक्रोश
  • फ्रांस और ब्रिटेन ने भी की है निंदा
  • गाजा में भुखमरी को उचित और नैतिक बताया

डिजिटल डेस्क, रामल्लाह। फिलिस्तीन ने गाजा के लोगों को भूख से मरने के बारे में इजरायल के वित्त मंत्री बेज़ेलेल स्मोट्रिच की टिप्पणी की निंदा की है। समाचार एजेंसी यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक फिलिस्तीनी विदेश और प्रवासी मंत्रालय ने प्रेस बयान में कहा कि स्मोट्रिच का बयान नरसंहार की नीति को अपनाने का एक स्पष्ट संदेश है।

इजरायल और हमास के बीच बीते साल से जंग छिंड़ी हुई है। अक्टूबर से शुरू हुए इस जंग में गाजा और इजराइल में हजारों लोगों की जान चली गई। कई लोग घायल हो गए। हमले पर हमले का शिकरा हुए गाजा की स्थिति बहुत ही दयनीय है। गाजा की भुखमरी स्थिति पर इजराइल के मंत्री के टिप्पणी से यूरोपीय संघ में काफी आक्रोश है। दरअसल इजराइल के वित्त मंत्री बेजालेल स्मोट्रिच ने इस स्थिति को उचित और नैतिक ठहराया।

स्मोत्रित ने ऐसी स्थिति में युद्ध को चलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय वैधता की बात कही थी। उनकी इस टिप्पणी पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय में आक्रोश है। इजराइल के मंत्री के विवादित बयान पर यूरोपीय संघ ने कहा है कि नागरिकों को जानबूझकर भूखा मारना एक युद्ध अपराध है। आगे उन्होंने कहा इजराइल एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय कानून और मानवता के सिद्धांतों का अपमान करता हुआ दिख रहा है। यूरोपीय संघ ने युद्ध विराम की बात को दोहराया है, जिसमें बंधकों की रिहाई और गाजा के लोगों के लिए मदद की मांग करता है। यही नहीं फ्रांस और ब्रिटेन के इजराइली मंत्री के बयान की निंदा की है।

Created On :   9 Aug 2024 12:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story