तालिबान से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बढ़ाने का आग्रह

UN urges Taliban to enhance ties with international community
तालिबान से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बढ़ाने का आग्रह
संयुक्त राष्ट्र तालिबान से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बढ़ाने का आग्रह
हाईलाइट
  • संयुक्त राष्ट्र ने तालिबान से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंध बढ़ाने का आग्रह किया

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के दूत ने तालिबान से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने का आग्रह किया है। अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन ने अफगानिस्तान की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि तालिबान यह सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ संबंधों की दिशा में मार्ग के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर रहा है कि महत्वपूर्ण निधियों का दुरुपयोग नहीं किया जाए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को देश में संयुक्त राष्ट्र की टीम ने वन-यूएन ट्रांजिशनल एंगेजमेंट फ्रेमवर्क (टीईएफ) शुरू किया, जो 2022 तक स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने के लिए 3.6 बिलियन डॉलर की योजना है। दूत ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने सहायता देने के लिए अफगानिस्तान में बने रहने की अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखा है, यह योजना पिछले साल लगभग 18 मिलियन लोगों तक पहुंच गई थी।

तालिबान के भविष्य के मार्ग के बारे में बात करते हुए, अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के प्रमुख, लियोन ने कहा कि मार्ग से मेरा मतलब स्पष्ट, पारस्परिक रूप से समझी जाने वाली प्रतिबद्धताओं की एक श्रृंखला है, जिसमें मानवाधिकार सबसे आगे हैं। इसके परिणामस्वरूप अफगानिस्तान में घरेलू वैधता हासिल करके राष्ट्रों के समुदाय में फिर से शामिल होना है, जो अफगानिस्तान के इतिहास और इसकी आबादी की आकांक्षाओं, इसके बहु-जातीय चरित्र और पारंपरिक इस्लामी पहचान के साथ संरेखित है।

ल्योंस ने बताया कि वास्तविक अधिकारियों ने सरकार के रूप में अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं, जिसमें उनके स्वयं के राजस्व द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित बजट पर सहमति शामिल है। हालांकि तालिबान के वरिष्ठ अधिकारियों ने जातीय अल्पसंख्यक प्रतिनिधियों से मुलाकात की है।

उन्होंने कहा, तालिबान को पहले राष्ट्रीय सुलह की दिशा में एक व्यापक बातचीत शुरू करनी चाहिए, एक ऐसी प्रक्रिया जिसे पूरी तरह से अफगानों द्वारा शुरू और आकार दिया जाना चाहिए। अधिकारियों को लड़कियों की शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को भी पूरा करना चाहिए, उन्होंने हाल के बयानों का स्वागत करते हुए कहा कि सभी उम्र की लड़कियों को देश भर में शिक्षित किया जाएगा। आतंकवादी समूहों को शामिल करने के वादे का भी अधिक सार्थक कार्यो के साथ पालन किया जाना चाहिए।

आईएएनएस

Created On :   27 Jan 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story