विश्व में टीकाकरण को बढ़ावा देना नए साल की सर्वोच्च प्राथमिकता : यूएनजीए अध्यक्ष

Promoting vaccination in the world top priority for the new year: UNGA President
विश्व में टीकाकरण को बढ़ावा देना नए साल की सर्वोच्च प्राथमिकता : यूएनजीए अध्यक्ष
युक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र विश्व में टीकाकरण को बढ़ावा देना नए साल की सर्वोच्च प्राथमिकता : यूएनजीए अध्यक्ष
हाईलाइट
  • 3 जनवरी को होगी उच्च स्तरीय बैठक

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने कहा है कि नए साल के लिए उनका पहला लक्ष्य दुनिया में सभी का टीकाकरण करना और वैक्सीन इक्विटी हासिल करना है ताकि पूरी दुनिया में सामान्य स्थिति पहले की तरह वापस आ सके। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों के आने वाले वर्ष के लिए उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के बारे में सवाल का जवाब देते हुए यूएनजीए के अध्यक्ष ने कहा, मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता वैक्सीन है। इसलिए मैं 13 जनवरी को उच्च स्तरीय बैठक बुला रहा हूं। मैं वैक्सीन पर अपना नया साल का संकल्प करना चाहता हूं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शाहिद जनवरी 2022 में उच्च स्तरीय कार्यक्रम टुवार्डस यूनिवर्सल वैक्सीनेशन: फ्रॉम होप टू एक्शन की मेजबानी करेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि मेरे जीवन में, पिछले कई दशकों में, मैंने कई नए साल के संकल्प किए हैं, लेकिन इस बार मैं दुनिया को टीका लगाने के लिए एक और अधिक विनम्र संकल्प कर रहा हूं। मैं चाहता हूं कि हर कोई मेरे साथ जुड़े।

पीजीए ने विश्वास व्यक्त किया कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में ऐसा करने की क्षमता है और अब यह इतना स्पष्ट है कि जब तक हम दुनिया का टीकाकरण नहीं कर सकते, तब तक इसका कोई रास्ता नहीं है। संयुक्त राष्ट्र के 2021 के अंत तक 40 फीसदी और 2022 के मध्य तक 70 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने के लक्ष्य पर पीजीए ने कहा कि लक्ष्य अभी तक हासिल नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि जब आप अफ्रीका के उन देशों को देखते हैं जहां उनकी औसत टीकाकरण दर अधिकतम 5 या 6 प्रतिशत है। तब हम विश्वास के साथ यह कहने में असमर्थ हैं कि हम कहीं भी समानता के करीब नहीं हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Dec 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story