इजराइल-हमास जंग: गाजा में नेतन्याहू की सेना का कत्लेआम जारी, रिफ्यूजी कैंप को बनाया निशाना, बच्चों समेत 32 की मौत

गाजा में नेतन्याहू की सेना का कत्लेआम जारी, रिफ्यूजी कैंप को बनाया निशाना, बच्चों समेत 32 की मौत
  • इजरायल ने गाजा में रिफ्यूजी कैंप को बनाया निशाना
  • फाइटर प्लेन्स से की एयरस्ट्राइक
  • हमास ने बताया भयंकर नरसंहार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर के राष्ट्रों की आलोचना झेलने के बावजूद भी इजरायल के हमले गाजा पर लगातार जारी हैं। हमास के साथ पिछले 7 माह से जारी जंग बीच इजराइल ने मध्य गाजा के 76 साल पुराने रिफ्यूजी कैंप नुसीरत को निशाना बनाया है। नेतन्याहू की सेना द्वारा फाइटर जेट से की गई इस एयरस्ट्राइक में 32 लोगों की मौत हुई है, जिसमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। वहीं हमास की अल-अक्सा मीडिया के मुताबिक इस हमले 39 लोगों की मौत होने की बात कही है।

स्कूल पर की बमबारी

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने गाजा के अस्पताल के अधिकारियों के हवाले से बताया कि इजरायल फाइजर जेट ने स्कूल की कम से कम तीन कक्षाओं पर मिसाइल से हमला किया, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। वहीं आईडीएफ यानी इजरायल डिफेंस फोर्स का कहना है कि स्कूल में हमास की नुखबा फोर्स के लड़ाकों ने पनाह ले रखी थी। सेना ने उन्हें ही निशाना बनाया।

इजराइल सेना ने दावा किया है कि स्कूल पर हमले से पहले इसके लिए पूरी रणनीति तैयार की गई थी। इस दौरान इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया था कि वहां मौजूद आम नागरिकों को नुकसान न पहुंचे। इसके लिए पहले इलाके की हवाई निगरानी की गई थी। साथ ही गाजा में मौजूद इजराइल के इंटेलिजेंस सोर्स से इसकी जानकारी भी एकत्रित की गई थी।

बता दें कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से करीब 10 लाख फिलिस्तीनी बेघर हो चुके हैं। उन्होंने इजराइली हमलों से बचने के लिए अस्पतालों और स्कूलों में शरण ले रखी है। जिस नुसीरत रिफ्यूजी कैंप पर नेतन्याहू की सेना ने हमला किया है वह गाजा के बिल्कुल बीचों-बीच स्थित है। इस कैंप को 1948 में इजराइल की स्थापना के बाद बनाया गया था। ताकि वहां से बेघर हुए लाखों फिलिस्तीनियों को पनाह मिल सके।

गाजा में इजरायल का नरसंहार जारी - हमास

उधर, स्कूल पर हुए हमले को लेकर हमास ने इजरायल पर निशाना साधा है। हमास के मीडिया कार्यालय ने बयान जारी कर इसे भयानक नरसंहार बताया है। कार्यालय के प्रवक्ता इस्माइल अल-थावब्ता ने कहा कि हमले में घायल हुए लोगों को अल-अक्सा मार्टियर अस्पताल में भर्ती किया गया है। उन्होंने कहा कि इजरायल और अमेरिका को मानवता को खतरे में डालने वाले इन अपराधों की पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

Created On :   6 Jun 2024 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story