शंघाई सहयोग संगठन: जयशंकर का पाकिस्तान दौरा, सुषमा स्वराज के 9 साल बाद अब कोई भारतीय विदेश मंत्री की पाक पहुंचा

जयशंकर का पाकिस्तान दौरा, सुषमा स्वराज के 9 साल बाद अब कोई भारतीय विदेश मंत्री की पाक पहुंचा
  • एससीओ के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक
  • भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर का पाक में जोरदार स्वागत
  • 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान में एससीओ समिट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक के लिए पाकिस्तान के रावलपिंडी पहुंचे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर का स्वागत करने के लिए नूर खान एयरबेस पर कई वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी मौजूद रहे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत और पाकिस्तान दोनों ने एससीओ शासनाध्यक्षों की बैठक के इतर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर और पाकिस्तान के उनके समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इनकार कर दिया है।

9 साल बाद किसी भारतीय विदेश मंत्री का ये पाकिस्तान का दौरा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मलेन में शामिल होंगे। पाकिस्तान में 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ समिट का आयोजन हो रहा है।

आपक बता दें बीते करीब एक दशक से घाटी में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान और भारत दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण माहौल बना रहा। इसी के चलते दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गई थी। जिसकी वजह से विदेश मंत्री ने पाक दौरा नहीं किया। सुषमा स्वराज भारत की आखिरी विदेश मंत्री थी जो दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर एक कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचीं थीं । उनके बाद से काफी लंबे समय बाद जयशंकर पाक दौरे पर गए हुए है।

विदेश मंत्रालय ने जयशंकर की यात्रा को लेकर कहा है कि एससीओ सीएचजी बैठक हर साल आयोजित होती है और इसमें संगठन के व्यापार एवं आर्थिक एजेंडे पर फोकस किया जाता है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस्लामाबाद पहुंचने के तुरंत बाद जयशंकर के एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित एक भोज समारोह में शामिल होने की संभावना है।

Created On :   15 Oct 2024 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story