सख्त फैसला: इटली प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इजराइल को हथियारों के निर्यात पर सख्त प्रतिबंध लगाए

इटली प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इजराइल को हथियारों के निर्यात पर सख्त प्रतिबंध लगाए
  • सभी नए लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया सस्पेंड
  • 07 अक्टूबर 2023 से पहले जारी किए गए लाइसेंसों का मूल्यांकन
  • 07 अक्टूबर 2023 के बाद हस्ताक्षरित सभी अनुबंध एग्जिक्यूट नहीं किए

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इजराइल को हथियारों के निर्यात पर कड़े प्रतिबंध लगाए है।पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने आगे कहा कि सभी नए निर्यात लाइसेंसों पर पूर्णत: बैन लगाना इटली की स्थिति फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन की तुलना में बहुत सख्त है। पीएम मेलोनी ने कहा कि इटली 07 अक्टूबर 2023 से पहले जारी किए गए लाइसेंसों का मूल्यांकन कर रहा है।

समाचार एजेंसी यूनीवार्ता से मिली जानकारी के मुताबिक बीते दिन मंगलवार को संसद में मेलोनी ने कहा गाजा में इजराइली अभियान की शुरुआत के बाद सरकार ने इजराइल को सैन्य सामग्री के एक्सपोर्ट के लिए सभी नए लाइसेंस जारी करने की प्रक्रियाओं को तुरंत सस्पेंड कर दिया।

मेलोनी ने संसद में बताया कि 07 अक्टूबर 2023 के बाद हस्ताक्षरित सभी अनुबंध एग्जिक्यूट नहीं किए गए। वहीं, 07 अक्टूबर 2023 से पहले जारी किए गए सभी एक्सपोर्ट लाइसेंसों का केस टू केस विश्लेषण किया जा रहा।

आपको बता दें हाल ही में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने लेबनान दौरे पर जाने का ऐलान किया है। लेबनान में इजराइल की बमबारी के बीच मेलोनी की यात्रा काफी अहम मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि मेलोनी लेबनान में इटली के सैनिकों से मुलाकात करेंगी। आपको बता दें इटली सेना के एक हाजर सैनिक यूएन पीसकीपिंग बल के रूप में लेबनान में तैनात हैं। बीते दिनों इजराइली सेना पर पीसकीपिंग फोर्स को निशाना बनाने के आरोप लगे थे।

Created On :   16 Oct 2024 5:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story