अब तक का सबसे बड़ा हमला: इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना , राजधानी बेहरूत में किया एयर स्ट्रइक, मारे गए 30 से ज्यादा लोग

इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना , राजधानी बेहरूत में किया एयर स्ट्रइक, मारे गए 30 से ज्यादा लोग
  • इजरायल ने किया हिजबुल्लाह पर अब तक का सबसे बड़ा हमला
  • हमले में हिजबुल्लाह नेता के साथ साथ एक शीर्ष कमांडर की गई जान
  • अब भी इमारतों के मलबे के नीचे फंसे हैं कई लोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बीते कई दिनों से संघर्ष जारी है। इसी बीच इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में टागेटेड हमले किए हैं। लेबनान के सवास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि शुक्रवार 20 सितंबर को बेरूत में हुए इजरायली हमले में तकरीबन 31 लोगों की जान चली गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मरने वालों में 3 बच्चे और 7 महिलाएं हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार यह हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच चल रहे जंग का सबसे घातक हमला है।

मीडिया के रिपोर्ट के मुताबिक, हिजबुल्लाह ने शुक्रवार 20 सितंबर की रात को मृतकों की संख्या की पुष्टी करते हुए बताया कि जिन लोगों की जाने गई हैं उनमें उसके (हिजबुल्लाह के) 16 सदस्य शामिल हैं। इनमें नेता इब्राहिम अकील के साथ-साथ एक अन्य शीर्ष कमांडर अहमद वहबी का नाम भी हैं। इस घातक हमले ने इजरायल और ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग को तेजी से बढ़ा दिया है।

पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट में गई हैं 39 जाने

बता दें, इस हफ्ते लेबनान में हिजबुल्लाह के सदस्यों के पेजर और वॉकी-टॉकी में हुए विस्फोट की वजह से 39 लोगों की जाने गई हैं। वहीं, इस ब्लास्ट में करीब 3000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इन धमाकों के लिए हिजबुल्लाह ने इजरायल को दोषी ठहराया है।

अब भी मलबे के नीचे दबे हैं लोग

इजरायली एयर स्ट्राइक के बाद हिजबुल्लाह परिवहन मंत्री अली हामिह ने शुक्रवार 20 सितंबर को मीडिया से बातचीत की। उन्होंने इस दौरान कहा, "कम से कम 23 लोग अभी भी लापता हैं। इजरायली दुश्मन इस क्षेत्र को युद्ध की ओर ले जा रहे हैं।" बताया जा रहा है कि अब भी कई लोग ढही हुई इमारतों के मलबे के नीचे फंसे हुए है। हिजबुल्लाह परिवहन मंत्री ने लोगों को मलबे के नीचे से निकाल रहे बचावकर्मीयों की मदद करने के लिए वाहन और उपकरण भेजने के आदेश दिए हैं।

बयान जारी कर की मौत की पुष्टी

हिजबुल्लाह ने हमले के बाद आधी रात को नेता इब्राहिम अकील और शीर्ष कमांडर अहमद वहबी की मौत की जानकारी दी। हिजबुल्लाह ने बयान जारी कर इसकी पुष्टी की। उन्होंने बयान में कहा, "15 अन्य सदस्य भी मारे गए, जिनमें नेता इब्राहिम अकील के साथ-साथ सीनियर कमांडर वहबी भी शामिल हैं। इस हफ्ते लेबनान में कम से कम 70 लोगों की मौत के साथ, अक्टूबर से अब तक देश में मरने वालों की संख्या 740 को पार हो गई है।"

Created On :   21 Sept 2024 6:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story