तल्ख हुए भारत-कनाडा के राजनायिक रिश्ते: दोनों देशों ने एक-दूसरे के डिप्लोमैट्स को किया निष्कासित, भारत ने उच्चायुक्त को वापस बुलाया वापस, कहा - ' ट्रूडो सरकार पर भरोसा नहीं'

दोनों देशों ने एक-दूसरे के डिप्लोमैट्स को किया निष्कासित, भारत ने उच्चायुक्त को वापस बुलाया वापस, कहा -  ट्रूडो सरकार पर भरोसा नहीं
  • भारत और कनाडा के बीच राजनायिक रिश्तों में फिर बढ़ी कड़वाहट
  • भारतीय डिप्लोमेट्स को बताया कनाडाई नागरिक की मौत का जिम्मेदार
  • कनाडा के आरोपों को भारत ने बताया तथ्यहीन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच राजनायिक रिश्ते तल्ख होते जा रहे हैं। भारत सरकार ने कनाडा में अपने हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को वापस बुलाने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय ने इसे लेकर सोमवार को बयान जारी किया। जिसमें कहा गया, "यह रेखांकित किया गया कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में ट्रूडो सरकार के कार्यों ने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया। हमें उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की वर्तमान कनाडा सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं है। इसलिए भारत सरकार उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है।"

6 कनाडाई डिप्लोमैट्स निष्कासित

भारत ने सोमवार को कार्यकारी हाई कमिश्नर स्टीवर्ट रॉस व्हीलर सहित 6 कनाडाई डिप्लोमैट्स को देश से निष्कासित कर दिया। उन्हें वापस कनाडा जाने के लिए भारत सरकार ने 19 अक्टूबर की रात 12 बजे तक का समय दिया है। वहीं तलब किए जाने के बाद कनाडा के डिप्टी हाई कमिश्नर विदेश मंत्रालय से रवाना हो गए। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, "कनाडा ने भारत सरकार के एजेंटों और कनाडा की धरती पर एक कनाडा के नागरिक की हत्या के बीच संबंधों के विश्वसनीय सबूत उपलब्ध कराए हैं। भारत जो कहता है उसे उस पर खरा उतरने का समय आ गया है। भारत को उन सभी आरोपों पर गौर करना चाहिए। इसकी तह तक जाना दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के हित में है। कनाडा भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है।"

वहीं, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक कनाडा ने भी भारत के 6 डिप्लोमैट्स को देश छोड़ने के लिए कहा है। बता दें कि भारत ने कनाडा में अपने हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को वापस बुलाने का फैसला ट्रूडो सरकार की ओर से भेजी गई उस चिट्ठी के बाद लिया, जिसमें भारतीय हाई कमिश्नर और कुछ दूसरे डिप्लोमैट्स को कनाडाई नागरिक की हत्या में संदिग्ध बताया था। हालांकि ये कनाडाई नागरिक खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर था इसकी जानकारी नहीं दी गई। लेकिन, इसे निज्जर की हत्या से जोड़कर देखा जा रहा है।

इसके बाद भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए इस बारे में भारत में मौजूद कनाडा के राजदूत को तलब किया। भारत की ओर से कहा गया कि कनाडा ने जो आरोप लगाए हैं, वह आधारहीन हैं। इसके बाद मोदी सरकार ने कनाडा से अपने हाई कमिश्नर समेत अन्य डिप्लोमैट्स को वापस देश बुलाने का फैसला किया।

Created On :   14 Oct 2024 7:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story