जंग की तैयारी!: हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध में इजरायल का साथ देगा अमेरिका, मदद के लिए भेजा एयरक्राफ्ट कैरियर

हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध में इजरायल का साथ देगा अमेरिका, मदद के लिए भेजा एयरक्राफ्ट कैरियर
  • इजरायल का साथ देने को तैयार अमेरिका
  • मिडिल ईस्ट की ओर रवाना किया यूएसएस ट्रूमैन एयरक्राफ्ट कैरियर
  • इलाके में पहले से तैनात हैं 40,000 अमेरिकी सैनिक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और लेबनान में ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के बीच सालों से जारी तनाव अब जंग का रूप लेता जा रहा है। पहले पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट फिर इजरायल का हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला। और सोमवार 23 सितंबर को ईजरायल का लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर अब तक का सबसे बड़ा हमला दोनों के बीच महायुद्ध का संकेत दे रहा है। मिडिल ईस्ट में जारी इस जंग में अमेरिका ने अपने और भी सैनिकों के तैनाती का ऐलान किया है। आपको बता दें, मौजूदा समय में यहां 40 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

बहरहाल, कितने अमेरिकी सैनिक इस इलाके में तैनात किए जाएंगे इस पर पेंटागन की ओर से अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इस तैनाती के रूप में अमेरिकी नौसेना ने अपना एक एयरक्राफ्ट कैरियर मिडिल ईस्ट की ओर रवाना कर दिया है।

तैनाती के रूप में भेजा यूएसएस ट्रूमैन एयरक्राफ्ट कैरियर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी नौसेना ने मध्य पूर्व की ओर अपने यूएसएस ट्रूमैन एयरक्राफ्ट, दो विध्वंसक और एक क्रूजर सोमवार को वर्जीनिया के नॉरफाक नेवल बेस से मिडिल ईस्ट की ओर रवाना कर दिया है। आपको बता दें, इस इलाके में पहले से एक अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर युएसएस अब्राहम लिंकन गश्त लगा रहा है। फिलहाल, यह एयरक्राफ्ट कैरियर ओमान की खाड़ी में मौजूद है।

इजरायल का साथ देने को तैयार अमेरिका

अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट्रिक एस राइडर इस तैनाती की जानकारी साझा करते हुए कहा, "मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव को देखते हुए क्षेत्र में सैन्य बल को बढ़ाया जा रहा है।" हालांकि, उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी। लेकिन, इससे यह उम्मीदें जताई जा रही है कि अमेरिका इस जंग में इजरायल की मदद कर सकता है। क्योंकि इससे पहले एक अमेरिकी अधिकारी ने इस मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि यूएसए किसी भी स्थिति में इजरायल की मदद को तैयार रहेगा।

सभी सुरक्षित इलाकों में चलें जाएं- नेतन्याहू

हाल ही में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इन हमलों के बीच एक वीडियो मेसेज जारी कर लेबनान वासियों को हिजबुल्लाह से दूर रहने की हिदायत देते हुए किसी सुरक्षित इलाकों में चले जाने के लिए कहा था उन्होंने कहा, "मैं लेबनान के लोगों को एक संदेश देना चाहता हूं। इजरायल की लड़ाई आपके साथ नहीं है। हम हिज्बुल्लाह के साथ लड़ रहे हैं, जो कि लंबे समय से आपको ह्यूमन शिल्ड के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। वो आपके लिविंग रूम में रॉकेट और गैराज में मिसाइल रख रहा है। उनसे हमारे देश के नागरिकों पर हमले कर रहा है। अपनी सुरक्षा के लिए हमें अब इन हथियारों को नष्ट करने का समय आ गया है। इसलिए आपको चेतावनी दी जा रही है कि आप सभी हिज्बुल्लाह से दूर हो जाएं। कृपया अभी सुरक्षित इलाकों में चलें जाएं।"

Created On :   24 Sept 2024 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story