ब्रिक्स शिखर सम्मलेन 2024: PM मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का दिया सुझाव, भारत को लेकर भी साफ किया रुख

PM मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का दिया सुझाव, भारत को लेकर भी साफ किया रुख
  • रूस में आयोजित हुआ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में लिया हिस्सा
  • भारत-रूस समेत कई मुद्दों को लेकर की चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रूस के कजान में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की। पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ढाई सालों से ज्यादा समय से जारी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति और स्थिरता के जल्दी स्थापना की कामना करता है। चर्चा में पीएम मोदी ने कहा, "हमारे सभी प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं। भारत भविष्य में हर संभव सहयोग के लिए तैयार है।"

पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर की चर्चा

बता दें, तीन महीने के अंदर रूस में पीएम मोदी की यह दूसरा दौरा है। पीएम मोदी ने आगे कहा, "पिछले तीन महीनों में मेरी रूस की दो यात्राएं हमारे करीबी समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं। जुलाई में मॉस्को में हुए हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन ने हर क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत किया है।" इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स ने 15 सालों में एक विशेष छवि बनाई है। ब्रिक्स में शामिल होने के लिए दुनिया के कई देशों ने इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा, "मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने की प्रतिक्षा कर रहा हूं।"

चर्चा के दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जुलाई में पीएम मोदी की रूस दौरे पर प्रकाश डाला, "मुझे याद है कि हम जुलाई में मिले थे और कई मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई थी। हमने कई बार टेलीफोन पर भी बातचीत की है। मैं आपका आभारी हूं कि आपने कजान आने के नियंत्रण को स्वीकार किया।"

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत-रूस संबंध पर की वार्ता

रूसी राष्ट्रपति ने आगे कहा, "आज हम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के उद्धाटन समारोह में भाग लेंगे और इसके बाद रात्रिभोज होगा। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हमें अन्य नेताओं के साथ मिलकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने चाहिए।" पुतिन ने कहा, "रूस-भारत संबंध विशेष रूप से रणनीतिक साझेदारी के चरित्र को बनाए रकते हैं और सक्रिय रूप से विकसित हो रहे हैं।"

Created On :   22 Oct 2024 4:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story