स्कूल चलें हम अभियान: अठारह से बीस जून तक जिले भर के स्कूलों में आयोजित होगा प्रवेशोत्सव कार्यक्रम

अठारह से बीस जून तक जिले भर के स्कूलों में आयोजित होगा प्रवेशोत्सव कार्यक्रम
  • स्कूल चलें हम अभियान अंतर्गत प्रथम चरण प्रवेशोत्सव कार्यक्रम
  • अठारह से बीस जून तक जिले भर के स्कूलों में आयोजित होगा प्रवेशोत्सव कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, पन्ना। स्कूल चलो अभियान अंतर्गत प्रथम चरण प्रवेशोत्सव कार्यक्रम २०२४ का आयोजन जिलेभर के स्कूलों में किया जायेगा। १८ जून से प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शुरू होगा जो कि २० जून तक चलेगा। जिले के कलेक्टर सुरेश कुमार द्वारा प्रवेशोत्सव कार्यक्रम २०२४ के तहत तीन दिवसीय गतिविधियों के आयोजन के संबंध में शिक्षा विभाग सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों, संबंधित कर्मचारियों के साथ ही संस्था प्रमुखों को निर्देश जारी किए गए हैं। जिले के कलेक्टर ने कहा है कि शाला प्रारंभ होने से पूर्व यदि जल भराव हो तो निस्तारण की व्यवस्था एवं साफ-सफाई पंचायत एवं नगर पालिका के माध्यम से कराई जाये साथ ही शाला के शौंचालय की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये। खुले बिजली के तार शाला भवन व प्रागंण में नहीं रहे। शाला प्रागंण में यदि विद्युत लाइन निकली हो तो उसके नीचे आसपास के क्षेत्र को बैरीकेट कर छात्र-छात्राओं का आवागमन प्रतिबंधित किया जाये शाला भवन तथा प्रागंण में जहरीले जीव-जंतुओं के छिपने योग्य दरारें इत्यादि न हो यह सुनिश्चित किया जाये।

यह भी पढ़े -इंडियन ऑयल द्वारा सुरक्षा क्लीनिक शिविर का किया गया आयोजन

विद्यार्थियों और अभिभावको का स्वागत किया जायेगा

१८ जून को प्रवेशोत्सव के प्रथम दिन स्कूल आने वाले विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों का स्वागत किया जायेगा साथ ही शाला त्यागी बच्चों की पहचान कर उनका प्रवेश सुनिश्चित किया जायेगा। प्रवेशोत्सव के प्रथम दिवस सभी शालाओं में विशेष भोज भी होगा। सासंद, विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी किसी एक विद्यालय में सहभागिता करेगें। शाला के अभियान अंतर्गत शाला के पूर्व विद्र्यािर्थयों एवं जनप्रतिनिधियो को आमंत्रित किया जायेगा।

अभिभावक सम्मेलन का दूसरे दिन होगा आयोजन

प्रवेशोत्सव के दूसरे दिन १९ जून को स्कूल में शिक्षकों द्वारा अभिभावक सम्मलेन आयोजित किया जायेगा। विद्यार्थी के अभिभावकों से सुझाव लेकर कक्षावार तथा विषयवार शैक्षणिक कैलेण्डर तैयार किया जायेगा। राज्य शासन द्वारा अभिभावको को संबोधित पत्र का वितरण किया जायेगा। इसी दिन शाला में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठय पुस्तक का वितरण किया जायेगा।

यह भी पढ़े -बंधुआ मजदूरी से इंकार करने पर दबंगों ने मां-बेटी को दौडा-दौडाकर पीटा, थाना में मामला दर्ज, आरोपी दे रहे धमकी

भविष्य से भेंट कार्यक्रम होगा आयोजित

प्रवेशोत्सव के अंतिम दिन २० जून को भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जनप्रतिनिधि विभिन्न क्षेत्रों के अग्रणी व्यक्ति, अधिकारिक समाजसेवी, खिलाड़ी, पत्रकार स्वयं द्वारा चुनी गई शाला में जाकर विद्यार्थियों को प्रेरक उद्बोधन देंगे। शाला चयन के लिए ऑनलाइन लिंक की सुविधा उपलब्ध रहेगी। शाला में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को पठन-पठान से संबंधित उपयोगी सामग्री भेंट भी कर सकते है।

यह भी पढ़े -पर्यटक ग्राम मडला में पेयजल संकट, नल जल योजना दिखावे तक सीमित

Created On :   17 Jun 2024 7:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story