फैक्ट चेक: रतन टाटा के भारतीय सेना को 2500 बुलेटप्रूफ स्कार्पियो दान में देने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असलियत सामने

रतन टाटा के भारतीय सेना को 2500 बुलेटप्रूफ स्कार्पियो दान में देने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असलियत सामने
  • रतन टाटा के नाम पर फर्जी दावा हो रहा वायरल
  • आर्मी को टाटा ने नहीं दी हजारों स्कार्पियो
  • जानें पूरा सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन के बाद सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर गाड़ियों की कई फोटोज वायरल हो रही है। इन फोटोज को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि रतन टाटा ने 2,500 बुलेटप्रूफ स्कार्पियो जम्मू-कश्मीर में इंडियन आर्मी को दान की थी। दरअसल, 86 साल के रतन टाटा का निधन 9 अक्टूबर की रात मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में हुआ था। टाटा का पार्थिल शरीर 10 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से तिरंगे से लिपट कर मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स हॉल में रखा गया था। रतन टाटा को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए तमाम हस्तियां पहुंची थी। शाम 4 बजे उन्हें वर्ली शमशान घाट की ओर ले जाया गया जहां उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ।

क्या हो रहा है वायरल?

'कंचनसिंह तोमर' नामक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीरों को शेयर कर लिखा- जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना को देश के सबसे बड़े उद्योगपति और सम्मानित रतन टाटा जी द्वारा दिए गए दान से 2500 बुलेटप्रूफ स्कॉर्पियो जीपें मिली हैं। देश की सेना को बहुत-बहुत बधाई। माता भारती के इन प्यारे बेटों के बारे में किसने इतना सोचा? देश के सच्चे बेटे और महान व्यक्ति रतन टाटा जी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े -गाजियाबाद में पुलिसकर्मी से मारपीट करती हुई महिला की सालों पुरानी वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

वायरल पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने कीवर्ड्स को रिवर्स सर्च किया। ऐसा करने पर हमें कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें यह बताया गया हो कि टाटा ने भारतीय सेना को गाड़ियां दी हों। लेकिन हमें जिगव्हील और इंडियम ऑटो ब्लॉग नाम की एक वेबसाइट मिली उनमें वही वायरल हो रही बुलेटप्रूफ स्कार्पियो की तस्वीर थी। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, डिफेंस एक्सपो में महिंद्रा ने इन गाड़ियों को दिया था।


हमें टाइम्स नाउ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इसी से संबंधिक वीडियो मिली जो 9 अप्रैल 2012 को अपलोड की गई थी किया था। यहां महिंद्रा ने इन गाड़ियों को डिफेंस एक्पो के लिए दिया था।

Created On :   11 Oct 2024 10:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story