तेज प्रताप यादव की तस्वीर को ऐडिट कर किया जा रहा है वायरल, जानें सच

Tej Pratap Yadavs picture is being edited and viral, learn truth
तेज प्रताप यादव की तस्वीर को ऐडिट कर किया जा रहा है वायरल, जानें सच
फेक न्यूज तेज प्रताप यादव की तस्वीर को ऐडिट कर किया जा रहा है वायरल, जानें सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप अपने नए कारनामों से मीडिया में सुर्खियां बटोरते रहते हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर तेज प्रताप यादव की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ यूजर तेज प्रताप पर निशाना साध रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव श्री कृष्ण के भेष में बांसुरी बजाते हुए नजर आ रहें हैं और उनके सामने एक बकरी भी खड़ी है।

इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है “ कोई इस नववीं फेल दुग्गल भैया को बताओ रे कि श्री कृष्ण गाय पालते थे बकरी नही”। इस तस्वीर को ट्विटर पर 01 सितंबर को @Janvisingh132 नाम की एक यूजर ने शेयर किया था। इसे सोशल मीडिया यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करते हुए यही दावा किया है। क्या है इस तस्वीर का सच, आइए जानते हैं...

नंदी की मूर्ति मस्जिद में नहीं मंदिर से मिली है, जानें कहां की है यह तस्वीर

क्या है तस्वीर के पीछे का सच?
वायरल हो रही तस्वीर को जब हमने कीवर्डस की सहायता से रिवर्स सर्च किया तो हमें एक तस्वीर देखने को मिली जिसे तेज प्रताप ने 04 दिसंबर 2019 को अपने इंस्टाग्राम सोशल मीडिया हैंडल पर अपलोड किया था, यह तस्वीर वायरल हो रही तस्वीर से काफी मेल खा रही थी पर इसमें सामने खड़ी बकरी नजर नहीं आ रही थी।

आगे और रिसर्च करने पर हमें 9 दिसंबर 2019 को ‘न्यूज नेशन’ द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो रिपोर्ट मिली जिसमें इस तस्वीर पर बात की गई है, उसमें में भी दूर-दूर तक इस बकरी का जिक्र नहीं किया गया है। 

आदित्य ठाकरे की पुरानी बिलबोर्ड तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

कहां से आई है यह बकरी?
बकरी की तस्वीर को हमने अलग से रिवर्स सर्च किया तो कुछ तस्वीरें देखने को मिली यह एक वेबसाइट पर अपलोड की गई थी जो वायरल तस्वीर से मेल खा रही है। तस्वीर को बारीकी से देखने पर पता चलता है कि दोनों एक ही हैं। तेज प्रताप की तस्वीर के साथ बकरी की तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर की सहायाता से एडिट किया गया है। इन रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल तस्वीर को एडिट कर तेज प्रताप के खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है।
 

Created On :   13 Sep 2021 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story