आदित्य ठाकरे की पुरानी बिलबोर्ड तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

Old billboard pictures of Aditya Thackeray are being made viral with communal claim
आदित्य ठाकरे की पुरानी बिलबोर्ड तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल
फेक न्यूज आदित्य ठाकरे की पुरानी बिलबोर्ड तस्वीरों को सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कई चीजों को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जाता है, ऐसा ही एक मामला देखने को मिल रहा है आदित्य ठाकरे की एक तस्वीर के साथ। सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की एक तस्वीर को शेयर किया जा रहा है जिसमें उर्दू भाषा में “अभिनंदन” लिखा है।

एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा, आदित्य ठाकरे की मराठी पहचान को भावभीनी श्रद्धांजलि, कॉलमिस्ट शेफ़ाली वैद्या ने भी लिखा “हिंदू हृदय सम्राटों के पोते”। वहीं चारु प्रज्ञा भाजपा की नेशनल मीडिया पैनलिस्ट द्वारा भी एक ट्वीट किया गया जिसमें तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है “केसरिया से हरे तक, मराठी से उर्दू तक, शिवसेना से लेकर?” इसके साथ ही लोग इस तस्वीर को फेसबुक पर भी शेयर कर रहे हैं।

श्रीनगर में नहीं पकड़े गए हैं आतंकी,जानें किस देश का वीडियो हो रहा है वायरल

क्या है वायरल तस्वीर का सच?
वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें तस्वीर से जुड़े कुछ रिपोर्ट्स और इससे मिलती-जुलती तस्वीरें भी देखने को मिलीं। 2019 में आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए वर्ली से नामांकन भरा था उस वक्त उनकी कई ऐसी तस्वीरों को बिलबोर्ड पर लगया गया था जिसमें कई सारी भाषाओं का इस्तेमाल किया गया था। 

वायरल हो रहा बिलबोर्ड भी उन्हीं में से एक का उदाहरण है। आगे और जांच करने पर हमें न्यूज़18 की 2019 की एक रिपोर्ट मिली जिसमें आदित्य ठाकरे की और भी कई बिलबोर्ड की तस्वीरों को दिखाया गया है। जिसमें हिन्दी, गुजराती, अरबी और मराठी में स्वागत लिखा गया है।

बैंक डकैती का नहीं मॉक ड्रिल का है यह वायरल वीडियो, जानें वीडियो की सच्चाई

इस रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि आदित्य ठाकरे की शेयर की गई तस्वीर हाल की नहीं है, तस्वीर को शेयर करते हुए इसे एक सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई है। तस्वीर महज एक बिलबोर्ड का हिस्सा है, जिसे किसी भी एक भाषा को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया है। तस्वीर से जुड़े दावे सच नहीं हैं।
 

Created On :   9 Sep 2021 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story