ठग: दिल्ली पुलिस ने 100 से अधिक लोगों को धोखा देने के आरोप में दो साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस ने 100 से अधिक लोगों को धोखा देने के आरोप में दो साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया
ठगने के आरोप में दो साइबर जालसाजों गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर विज्ञापन प्रकाशित करने के बाद सस्ती दरों पर आयरन रॉड/टीएमटी बार्स बेचने के बहाने 100 से अधिक लोगों को कथित तौर पर ठगने के आरोप में दो साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि आरोपियों की पहचान बिहार निवासी दीपक कुमार (28) और जितेंद्र कुमार (32) के रूप में हुई है। 29 सितंबर को पुलिस को आयरन रॉड/टीएमटी सरिया के थोक विक्रेता प्रदुम्न तिवारी से शिकायत मिली, जो 'त्रिपाठी टेंडर' नाम से दुकान चलाते हैं।

तिवारी को 12 सितंबर को गूगल पर हॉलसेल आयरन रॉड आपूर्तिकर्ताओं की खोज करते समय एक ऑनलाइन विज्ञापन मिला था। पुलिस उपायुक्त (पूर्वोत्तर) जॉय टिर्की ने कहा, "टीएमटी बार बिक्री विभाग के कर्मचारी होने का दावा करने वाले दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर 13,33,300 रुपये में 25 टन लोहे की छड़ (आयरन रॉड्स) के लिए सौदा तय हुआ।"

आधा भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से एडवांस के रूप से किया जाना था, और शेष माल की डिलीवरी के बाद। कथित कर्मचारी ने व्हाट्सएप के जरिए कोटेशन पेपर भेजे। डीसीपी ने कहा, "दो अलग-अलग बैंक खातों में 6,70,300 रुपये जमा करने के बावजूद, लोहे की छड़ों की आपूर्ति नहीं की गई और कथित घोटालेबाजों ने बातचीत बंद कर दी, जिससे धोखाधड़ी का खुलासा हुआ।"

जांच में नकली कोटेशन दस्तावेज़ उजागर हुए और पता चला कि जमा की गई राशि वास्तविक टीएमटी सरिया प्रदाताओं की नहीं थी। हालांकि, पटना में एचडीएफसी बैंक से 3,70,000 रुपये निकाले गए, लेकिन पुलिस की त्वरित कार्रवाई से केनरा बैंक में 3,00,000 रुपये फ्रीज हो गए। तकनीकी निगरानी में आरोपी की लोकेशन जिला नालंदा (बिहार) में पाई गई। पुलिस ने छापेमारी की और दो आरोपी व्यक्तियों दीपक और जितेंद्र को पकड़ लिया।

उन्होंने पिछले साल 100 से अधिक पीड़ितों को धोखा देने के लिए पटना शहर के एक सुदूर स्थान से काम करने की बात स्वीकार की। डीसीपी ने आगे कहा, ''दोनों ने खुद को थोक व्यापारियों के रूप में पेश करने, सोशल मीडिया विज्ञापनों के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित करने, 50 प्रतिशत एडवांस भुगतान लेने और फिर लापता हो जाने की रणनीति अपनाई। वे एक शानदार लाइफस्टाइल में शामिल थे। वे एसयूवी और स्पोर्ट्स बाइक का आनंद ले रहे थे। इसी तरह के अन्य मामलों में उनकी संलिप्तता की जांच जारी है।''

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Nov 2023 6:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story