सावन का अंतिम सोमवार भी आज: भाइयों की कलाई पर आज बहनें बांधेंगी प्यार का बंधन

भाइयों की कलाई पर आज बहनें बांधेंगी प्यार का बंधन
  • शिवालयों में होगी आराधना
  • शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में दुकानों में लोगों की भीड़ नजर आ रही थी।
  • जिले में इन दिनों अपने गंतव्य पहुंचने के लिए रेल सहित यात्री वाहनों में भारी भीड़ देखी जा रही है।

डिजिटल डेस्क,सिवनी। सोमवार को जिले में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा। इसके साथ ही सावन के महीने की समाप्ति हो जाएगी। रक्षाबंधन के त्यौहार पर बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनके लंबे जीवन की कामना करेंगी वहीं भाई भी उपहार देकर बहनों की रक्षा का संकल्प करेंगे। जिले में इन दिनों अपने गंतव्य पहुंचने के लिए रेल सहित यात्री वाहनों में भारी भीड़ देखी जा रही है।

बंधेगा प्यार का बंधन

जिले में सोमवार को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दौरान बहनें अपने भाइयों की कलाई पर स्नेह की डोर बांधेगी। वहीं भाई भी अपनी बहनों के विश्वास को अमिट रखने के लिए संकल्प लेंगे। इसके अलावा लोग भी मंदिरों और घर के देव स्थलों में भगवान को राखी चढ़ाकर पूजन करेंगे।

शिव को मनाने होंगे अभिषेक पूजन

सावन का आखिरी सोमवार और रक्षाबंधन का संगम होने के कारण आज मंदिरों खासकर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की संभावना है। इसके साथ ही लोग घरों में भी अभिषेक आदि क राएंगे। वहीं महीने भर से चले आ रहे रामायण का पारायण भी आज ही होगा।

मिठाई दुकानों में नजर आई भीड़भाड़

राखी के त्यौहार के मद्देनजर रविवार को मिठाई दुकानों, व भंडार आदि में अच्छी खासी भीड़ देखी गई। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में दुकानों में लोगों की भीड़ नजर आ रही थी। ग्रामीण इलाकों में साप्ताहिक बैठकी बाजार जैसा नजारा था। जहां भाइयों ने अपनी बहनों के लिए साडिय़ां, सूट आदि की खरीदी की वहीं बहनों ने मुंह मीठा कराने के लिए मिठाइयां खरीदीं।

ये रहेंगे शुभ मुहुर्त

इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि सोमवार को 03.04 प्रात: से शुरू हो रही है। इस तिथि की समाप्ति 19 अगस्त को ही रात 11.55 रात तक है। इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया रहेगा।

रक्षाबंधन पर भद्रा के प्रारंभ का समय सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर है। उसके बाद वह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इस भद्रा का वास पाताल लोक में है। इसलिए वह अशुभ नहीं है। पंचाग के अनुसार रक्षाबंधन वाले दिन शाम के समय में पंचक भी लग रहा है।

पंचक शाम सात बजे से शुरू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। पंचक सोमवार को लग रहा है। जो राज पंचक होगा। इसके अशुभ नहीं माना जाता है। यह शुभ होता है। मुहूर्त दोपहर में एक बजकर 30 मिनट से लेकर रात नौ बजकर आठ मिनट तक है।

इस साल रक्षाबंधन पर तीन शुभ योग बन रहे हैं। शोभन योग पूरे दिन रहेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात: 05.53 एएम से 08.10 एएम तक है। वहीं रवि योग 05.53 एएम से 08.10 एएम तक है।

Created On :   19 Aug 2024 9:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story