Seoni News: छिंदवाड़ा में अवैध बेसमेंटों में चल रहीं 102 दुकानें की गईं सील

छिंदवाड़ा में अवैध बेसमेंटों में चल रहीं 102 दुकानें की गईं सील
  • बिना परमिशन लिए अवैध तरीके से बन गए 51 तलघर, नियम विपरीत हो रहा संचालन
  • कलेक्टर द्वारा एडीएम के नेतृत्व में टीम गठित किए जाने के बाद की गई उक्त कार्रवाई से हडक़ंप मची रही।
  • तलघर के नियम-कायदों व मापदण्ड का पालन भी कहीं नहीं किया जा रहा है।

Seoni News: नियम-कायदों को ताक पर रखकर बेसमेंट (तलघर) पर अवैध तरीके से दुकानें आदि के संचालन के खिलाफ बुधवार को पड़ोसी जिले छिंदवाड़ा में ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। एक्शन मोड़ पर आए जिला प्रशासन ने वहां 54 कॉम्पलेक्सों के बेसमेंट में अवैध तरीके से चल रहीं 102 दुकानें सील कर दी गईं।

छिंदवाड़ा कलेक्टर द्वारा एडीएम के नेतृत्व में टीम गठित किए जाने के बाद की गई उक्त कार्रवाई से हडक़ंप मची रही। इधर, सिवनी में जिला प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है, जबकि 51 बेसमेंट का निर्माण विधिवत अनुज्ञा प्राप्त किए बगैर अवैध तरीके से कराया गया है। बिना परमिशन बनाए गए अवैध बेसमेंट में से कई में नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए अवैध तरीके से अलग-अलग व्यवसाय भी संचालित किए जा रहे हैं।

इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। शासन द्वारा तय नियम कायदों का जिले में पालन कराने में जिला प्रशासन के अफसर नाकाम साबित हो रहे हैं और मनमानी पर उतारू हैं। दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर में बने बेसमेंट स्थित लाइब्रेरी में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत की घटना के बाद सिर्फ दैनिक भास्कर द्वारा प्रमुखता से खबर प्रकाशित किए जाने के पश्चात अगस्त माह में सिवनी सहित बरघाट, छपारा, केवलारी व लखनादौन में निकायों के अमले से बेसमेंट का सर्वे कराया गया था।

कुल 52 बेसमेंट सूचीबद्ध किए गए थे, जिनमें से 51 का निर्माण बिना विधिवत अनुज्ञा लिए अवैध तरीके से कराए जाने की बात सामने आई थी।

अवैध तरीके से संचालित हो रहे व्यवसाय

जिले में तलघरों का निर्माण बिना परमिशन के अवैध तरीके से तो कराया ही गया है, वहीं तलघर के नियम-कायदों व मापदण्ड का पालन भी कहीं नहीं किया जा रहा है। बेसमेंट में नियमानुसार पार्किंग व गोदाम के संचालन की अनुमति होती है, लेकिन कई बेसमेंट में बर्तन दुकान, लॉज, शो रूम, रेस्टॉरेंट, जनरल स्टोर, किराना दुकान, ऑनलाइन सेंटर, कम्प्यूटर क्लास आदि का संचालन किया जा रहा है।

वेंटिलेनशन के पर्याप्त इंतजाम नहीं है। ब्लोअर, एग्जास्ट फेन अथवा एयर कंडीशनर नहीं लगाए गए हैं। इतना ही नहीं पानी भरने की स्थिति में उसे बाहर निकालने के लिए पंप तक मौजूद नहीं है। बेसमेंट की ऊपर-नीचे चारों ओर की दीवारों की वाटर प्रूफिंक कराया जाना आवश्यक है, लेकिन अधिकतर बेसमेंट की वाटर प्रूफिंग तक नहीं कराई गई है।

सिवनी में सबसे ज्यादा 17 तलघर

निकायों के अमले द्वारा सूचीबद्ध किए गए कुल 52 बेसमेंट में सबसे ज्यादा 17 सिवनी में होना पाए गए हैं। इनमें से एक भी बेसमेंट के निर्माण के लिए विधिवत अनुज्ञा नहीं ली गई है। इन 17 में 5 तो अगस्त माह में किए गए सर्वे के दौरान निर्माणाधीन थे, लेकिन निर्माण रोकने की जेहमत तक नहीं उठाई गई।

इतना ही नहीं ज्यारत से पॉलीटेक्निक कॉलेज मार्ग पर बनाए गए एक निजी अस्पताल के बेसमेंट को नगर पालिका के अमले द्वारा आश्चर्यजनक तरीके से सूचीबद्ध तक नहीं किया गया। सिवनी के अलावा बरघाट में 13,लखनादौन में 07, छपारा में 10 व केवलारी में 05 बेसमेंट सूचीबद्ध किए गए हैं।

Created On :   17 Oct 2024 8:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story