Seoni News: अमृत 2 योजना अंतर्गत 61.17 करोड़ की जल प्रदाय योजना का पीएम ने किया शिलान्यास

  • भीमगढ़ बांध के पानी से पांच नई टंकियां बुझाएंगी शहर की प्यास
  • दुरुस्त होगा जल वितरण सिस्टम
  • अमृत-2 के तहत मिली नवीन जलप्रदाय योजना के तहत 5 नई उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण किया जाएगा।

Seoni News: जल्द ही शहर में पांच नई उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण होगा, जिनके माध्यम से भीमगढ़ बांध से वैनगंगा नदी का 15 एमएलडी अतिरिक्त जल शहर की प्यास बुझाने के लिए सप्लाई किया जाएगा। अमृत-2 योजना अंतर्गत स्वीकृत नवीन जल प्रदाय योजना का बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से शिलान्यास किया गया।

इस अवसर पर बबरिया में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों एवं उपस्थित जनों द्वारा प्रधानमंत्री के लाइव कार्यक्रम को देखा एवं सुना गया। इस अवसर पर विधायक दिनेश राय मुनमुन, नपा अध्यक्ष शफीक खान, उपाध्यक्ष डाली डागौर, राजिक अकील, राजेश राजू यादव, अजय बाबा पांडेय, युवराज राहंगडाले, सीएमओ आरके कुर्वेती, उपयंत्री संतोष तिवारी आदि मौजूद रहे।

यहां बनाई जाएंगी नई टंकियां

अमृत-2 के तहत मिली नवीन जलप्रदाय योजना के तहत 5 नई उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण किया जाएगा। ये नई टंकियां अंबेडकर वार्ड, मठ मंदिर के पास, बबरिया, डूंडासिवनी व टिग्गा मोहल्ला में बनाई जाएंगी। टिग्गा मोहल्ला स्थित वर्तमान में मौजूद टंकी के आधे-अधूरे निर्माण को डिस्मेंटल कर उसके स्थान नई टंकी बनाई जाएगी।

बबरिया में जो टंकी बनेगी उससे आसपास के क्षेत्रों सहित गणेश चौक क्षेत्र, इंद्रहंस नगर, गणेश चौक से बरघाट नाका की ओर का लेफ्ट साइड के हिस्से में जलापूर्ति होगी। डूंडासिवनी क्षेत्र की टंकी पूरा डूंडासिवनी एरिया कवर करेगी।

इस नई जलप्रदाय योजना से शहर का जलापूर्ति सिस्टम दुरूस्त होगा। वर्ष 2040 तक की अनुमानित जनसंख्या के हिसाब से नगर पालिका के पास शहर को पिलाने के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था होने की बात की जा रही है।

बबरिया में बनेगा जलशोधन संयंत्र

कुल लागत 61.17 करोड़ रुपए की नवीन जलप्रदाय योजना के तहत सुआखेड़ा से भीमगढ़ बांध का पानी पंपिंग कर शहर पहुंचेगा। बबरिया तक आने वाले इस रॉ वाटर का जलशोधन कर पांचों टंकियों तक जलापूर्ति के लिए पानी पहुंचाया जाएगा। बबरिया में वर्तमान में स्थित जलशोधन संयंत्र के पास में ही नया जलशोधन संयंत्र स्थापित किया जाएगा।

Created On :   3 Oct 2024 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story