सिवनी: प्रश्नपत्रों का वितरण शुरु, पहले दिन दिए गए ३६ केंद्रों के पेपर, आज शेष ४८ केंद्रों के दिए जाएंगे प्रश्नपत्र

प्रश्नपत्रों का वितरण शुरु, पहले दिन दिए गए ३६ केंद्रों के पेपर, आज शेष ४८ केंद्रों के दिए जाएंगे प्रश्नपत्र
  • प्रश्नपत्रों का वितरण शुरु, पहले दिन दिए गए ३६ केंद्रों के पेपर
  • आज शेष ४८ केंद्रों के दिए जाएंगे प्रश्नपत्र

डिजिटल डेस्क, सिवनी। दसवीं और बारहवीं परीक्षा के प्रश्न पत्रों का वितरण गुरुवार से शुरु हो गया। पहले दिन तीन दर्जन केंद्रों के प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। आज शेष ४८ केंद्रों के प्रश्नपत्रों का वितरण किया जाएगा। ये प्रश्नपत्र शासकीय उत्कृष्ट स्कूल में रखे गए हैं। इन प्रश्नपत्रों को नजदीकी थानों में जमा कराया जाएगा और परीक्षा के दिन ही बंडल मिलेंगे।

पुलिस के साथ लिए प्रश्नपत्र

जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए ८४ केंद्र बनाए गए हैं। केंद्राध्यक्ष संबंधित थाने की पुलिस के साथ परीक्षा सामग्री लेने आए। गुरुवार को ३६ केंद्रों और आज ४८ केंद्रों को सामग्री का वितरण किया जाएगा। इस बार कलेक्टर प्रतिनिधि की निगरानी में परीक्षा के पेपर खुलेंगे।

यह भी पढ़े -घर-घर देंगे दस्तक, बच्चों की सेहत जांच देंगे विटामिन ए, जिले में हुई दस्ताक अभियान के द्वितीय चरण की शुरूआत

बदली परीक्षा संचालन व्यवस्था

जिले में ८४ परीक्षा केंद्र तय हुए है। परीक्षा का संचालन पूरी तरह से पारदर्शिता से कराने के लिए व्यवस्था को बदला गया है। इसमें थाने में पहले प्रश्न पत्र रखते थे जिन्हें केंद्राध्यक्ष लेकर आते थे और परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूम में खुलवाते थे। अब ऐसा नहीं होगा। इस बार थाने से बाक्स में पेपर आएंगे। यह पेपर लिफ ाफे में 10 और 20 की संख्या में रहेंगे। पूरा बाक्स थाने से केंद्र पर लाया जाएगा और उसके बाद केंद्र में खोला जाएगा। इसके बाद पेपर के लिफाफे सीधे परीक्षा कक्ष में खुलेंगे। पहले लिफाफे से पेपर निकालकर सीधे संबंधितों को बांट देते थे। इस बार ऐसा नहीं होगा। कलेक्टर प्रतिनिधि की निगरानी में केंद्राध्यक्ष प्रश्न पत्र थानों से लेकर आएंगे। इस व्यवस्था से पेपर बाहर निकलने की गुंजाइश कम होगी। कलेक्टर प्रतिनिधि को परीक्षा केंद्र में परीक्षा प्रारंभ होने के करीब एक घंटे तक रहना होगा।

यह भी पढ़े -पुलिस ने पकड़ा मवेशियों से भरा ट्रक, सभी मवेशी मृत मिले,आरोपी फरार

मोबाइल एप से होगी ट्रैकिंग

केंद्राध्यक्ष केंद्र एवं कलेक्टर प्रतिनिधि द्वारा प्रश्न पत्रों के बंडल को थाने से परीक्षा केंद्र तक से जाते समय की निगरानी होगी। यह निगरानी मोबाइल एप के माध्यम से होगी। बोर्ड के निर्देश है कि प्रत्येक थाने में गोपनीय सामग्री निकालने के लिए केंद्राध्यक्ष/सहायक केंद्राध्यक्ष, थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि के समक्ष प्रश्न पत्र थाने से निकलने की कार्यवाई की जाए। प्रश्न-पत्र के बाक्स निकालते समय हर दिन केंद्राध्यक्ष थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि का थाने में हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़े -पेंच से तीन बाघिन बाहर हो सकती है शिफ्ट, एनटीसीए ने पहचान के लिए लिखा पत्र

Created On :   2 Feb 2024 4:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story