सतना: सतना को दो तरह से मिलेगी पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा

सतना को दो तरह से मिलेगी पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा
  • संचालन के संबंध में अफसरों की वीडियो कांफ्रेंस 13 को
  • सतना में हेलीकॉप्टर और विमान दोनों के लैंडिंग की व्यवस्था है।
  • पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा के लिए मरीज को 108 नम्बर पर कॉल करना होगा।

डिजिटल डेस्क,सतना। जिले को दो तरह की पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा मिलेगी। दरअसल, पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा के अंतर्गत हेली एम्बुलेंस और फिक्स्ड विंग कनवर्टेड प्लाइंग का संचालन किया जा रहा है।

हेलीकॉप्टर का संचालन दिन के समय होगा जो कि आवश्यकता पडऩे पर विभिन्न हवाई अड्डों से मप्र के किसी भी स्थान पर पहुंचने में सक्षम है जबकि फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग आईसीयू विमान राज्य के मौजूदा सभी हवाई अड्डों एवं हवाई पट्टी से जुड़ा रहेगा।

सतना में हेलीकॉप्टर और विमान दोनों के लैंडिंग की व्यवस्था है। इसके संचालन को लेकर 13 जून को स्थानीय अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एयर एम्बुलेंस चलाने वाली संस्था से मीटिंग करेंगे।

नि:शुल्क और सशुल्क मिलेगी सुविधा

हासिल जानकारी के मुताबिक आयुष्मान कार्डधारी रोगी के उपचार के लिए राज्य के अंदर एवं राज्य के बाहर सभी शासकीय एवं आयुष्मान सम्बद्ध अस्पतालों में उपचार के लिए नि:शुल्क परिवहन किया जाएगी।

बिना आयुष्मान कार्डधारी मरीजों के इलाज के लिए राज्य के भीतर स्थित शासकीय अस्पतालों में फ्री परिवहन और राज्य के बाहर किसी भी अस्पताल में अनुबंधित दर पर सशुल्क परिवहन किया जाएगा। सडक़ एवं औद्योगिक दुर्घटना अथवा प्राकृतिक आपदा से पीडि़त को राज्य के अंदर एवं बाहर शासकीय अथवा निजी चिकित्सालय में नि:शुल्क परिवहन किया जाएगा।

108 पर ही करना होगा कॉल

पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा के लिए मरीज को 108 नम्बर पर कॉल करना होगा। अभी इस नम्बर पर कॉल करने के बाद एम्बुलेंस और जननी एक्सप्रेस की घर पहुंच सेवा है। राज्य सरकार ने सशुल्क सेवा के लिए दरें भी निर्धारित की हैं।

मरीज को हेली एम्बुलेंस के लिए 1 लाख 94 हजार 500 रुपए प्रति फ्लाइंग ऑवर और फिक्स्ड विंग एयरोप्लेन के लिए 1 लाख 78 हजार 900 रुपए प्रति फ्लाइंग ऑवर के मान से राशि को एडवांस जमा करना होगा। उपचार के बाद घर पहुंचाने के लिए इस सेवा का लाभ नहीं लिया जा सकता।

Created On :   12 Jun 2024 1:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story