जबलपुर: एम्बुलेंस माफिया पर अब कसेगी नकेल मेडिकल कॉलेज में बनेगा प्री-पेड बूथ

एम्बुलेंस माफिया पर अब कसेगी नकेल मेडिकल कॉलेज में बनेगा प्री-पेड बूथ
  • पुलिस, कॉलेज प्रबंधन और परिवहन विभाग की बैठक में हुआ निर्णय
  • जगह उपलब्ध कराने की तैयारी मरीजों को जल्द मिलेगी सौगात
  • बूथ का संचालन पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में एम्बुलेंस माफिया का आतंक की खबरें आए दिन सुर्खियाँ बटोरती रहती हैं। मरीजों से मनमानी रकम की वसूली, एम्बुलेंस संचालक पर एकाधिकार और मरीजों को ले जाने पर विवाद की स्थिति आए दिन बनती है।

लगातार शिकायतें सामने आने के बाद अब एम्बुलेंस माफिया पर नकेल कसने की तैयारी है। मेडिकल कॉलेज में एम्बुलेंस प्री-पेड बूथ बनाए जाएँगे, जिसके माध्यम से मरीजों को एम्बुलेंस सुविधा मिलेगी।

इस संबंध में गुरुवार को गढ़ा थाने में पुलिस, मेडिकल कॉलेज प्रबंधन, परिवहन विभाग और एम्बुलेंस संचालकों की बैठक आयोजित हुई, जिसमें प्री-पेड बूथ बनाने का निर्णय लिया गया। सब कुछ ठीक रहा तो मरीजों को इसकी सौगात शीघ्र ही मिल सकती है।

मेडिकल कॉलेज ने प्री-पेड बूथ बनाने के लिए जगह उपलब्ध कराने की तैयारी भी कर ली है। बूथ का संचालन पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा किया जाएगा। बता दें कि पूर्व में दैनिक भास्कर द्वारा "प्री-पेड बूथ दिला सकता है एम्बुलेंस माफिया से राहत' शीर्षक के साथ खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी।

कुछ ऐसे काम करेगा प्री-पेड बूथ सिस्टम

मेडिकल कॉलेज में प्री-पेड एम्बुलेंस व्यवस्था अस्पताल प्रबंधन, पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग के सहयोग से शुरू की जा सकती है। प्री-पेड व्यवस्था में मरीज के परिजन रूट आधारित पूर्व-निर्धारित किराया राशि निर्धारित काउंटर पर अग्रिम रूप से जमा करके और उसकी रसीद प्राप्त करेंगे और बूथ द्वारा एम्बुलेंस ड्राइवर के साथ तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी।

प्री-पेड बूथ के कारण एम्बुलेंस चालक मनमाना किराया नहीं वसूल सकेंगे।

उठाते हैं मजबूरी का फायदा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शहर में निजी एम्बुलेंस संचालन का क्षेत्र असंगठित है। कई बार पेशेंट की मजबूरी का फायदा उठाकर मनमाने पैसे वसूल किए जाते हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें शव ले जाने को लेकर सामने आती हैं, जहाँ मृतक का परिवार शीघ्रता के साथ शव को घर ले जाने का प्रयास करता है, ऐसी स्थिति में ही मनमानी रकम वसूली जाती है। ऐसे में अगर मरीजों के लिए प्री-पेड बूथ जैसा विकल्प सामने होगा तो उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा।

लगातार मिल रहीं शिकायतें इसलिए बनाएँगे प्री-पेड बूथ

गढ़ा सीएसपी देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि मरीजों से असंवैधानिक वसूली, एम्बुलेंस संचालकों में विवाद, एकाधिकार की लड़ाई की शिकायतें लगातार आती रहती हैं। इसे दूर करने के लिए प्री-पेड एम्बुलेंस सेवा शीघ्र ही शुरू की जाएगी।

शासकीय रूप से निर्धारित किराया और नंबर सिस्टम के साथ ही यह बूथ कार्य करेगा। दिन और रात की शिफ्ट निर्धारित की जाएँगी। जिसका नंबर होगा, वही मरीजाें को लेकर जाएगा। इस संबंध में बैठक आयोजित की गई, जिसमें मेडिकल कॉलेज के सीएमओ और सिक्योरिटी इन्चार्ज, परिवहन विभाग के अधिकारी, पुलिस अधिकारी और एम्बुलेंस संचालक शामिल हुए। एडिशनल एसपी समर वर्मा भी बैठक में मौजूद रहे।

Created On :   14 Jun 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story