पन्ना: तीन साल से नहीं हाई स्कूल में बिजली कनेक्शन, भीषण गर्मी में बिना पंखे के पढाई करने के मजबूर बच्चे

तीन साल से नहीं हाई स्कूल में बिजली कनेक्शन, भीषण गर्मी में बिना पंखे के पढाई करने के मजबूर बच्चे
  • तीन साल से नहीं हाई स्कूल में बिजली कनेक्शन
  • भीषण गर्मी में बिना पंखे के पढाई करने के मजबूर बच्चे
  • शिक्षा विभाग की लापरवाही से अटका कनेक्शन

डिजिटल डेस्क, पन्ना। विकास के दावों के बीच जमीनी हकीकत पूरी तरह अलग है जहां एक ओर प्रदेश सरकार और जनप्रतिनिधि बेहतर शिक्षा व्यवस्था के दावे कर रहे हैं वहीं जिले में ऐसे भी स्कूल हैं जहां आज तक बिजली का कनेक्शन नहीं हो सका है। स्कूल भी कोई प्राईमरी नहीं बल्कि हाई स्कूल। जिले के गुनौर विकासखण्ड अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पटनाकला में हाई स्कूल है। उक्त हाई स्कूल के लिए शासन द्वारा नवीन भवन भी बनाया गया है। वर्ष 2019 में स्कूल भवन बनकर तैयार हो गया था और वर्ष 2021 से यहां बच्चे पढने भी पहुंचने लगे। विद्यालय में कक्षा 9 एवं 10 में करीब 100 बच्चे पढते हैं। लेकिन यहां आज तक बिजली का कनेक्शन नहीं है। स्कूल भवन में प्रत्येक क्लास व स्टाफ रूम यहां तक की प्रवेश गैलरी में भी पंखे लटके नजर आते हैं। सामान्य तौर पर कोई भी नहीं कह सकता कि यह पंखे महज शो-पीस हैं। क्योंकि स्कूल में पंखे तो चारों ओर नजर आते हैं लेकिन स्कूल में बिजली का कनेक्शन आज तक नहीं हो सका। स्कूल के प्राचार्य रूप सिंह यादव ने बताया कि उन्होंने कई बार शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर इस संबंध में अवगत भी कराया है। लेकिन फिलहाल कनेक्शन नहीं हो सका।

यह भी पढ़े -आकाशीय बिजली की दो घटनाओ में सात नग बकरियों की मौत

बताया जाता है कि स्कूल में विद्युत कनेक्शन हेतु विद्युत विभाग द्वारा 3लाख 68हजार 669 रूपये का स्टीमेंट दिया है। इतनी रकम स्कूल प्रबंधन जमा नहीं कर सकता। ऐसे में शिक्षा विभाग का दायित्व था कि स्कूल में कनेक्शन लगवाया जाए। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले पर गंभीर नहीं है। गुरूवार को जब स्कूल पहुंचकर देखा गया तो यहां बैठे बच्चे भीषण गर्मी और उमस से बेचैन नजर आ रहे थे। इन्हें पढाने वाले शिक्षक भी गर्मी से बेहाल थे। बच्चे अपनी किताबों को ही पंखा बनाकर किसी तरह भीषण गर्मी में पढाई करते नजर आए। यह नजारा शिक्षा व्यवस्था के तमाम दावों की पोल खोलने के लिए काफी था। गौरतलब है कि स्कूल में बेहरत भवन हैं यहां विषयवार 5 शिक्षक भी कार्यरत हैं। इनके अलावा स्कूल में कम्प्यूटर ऑपरेटर, भृत्य और चौकीदार भी है। सारी व्यवस्थाओं के बावजूद महज बिजली कनेक्शन न होने के चलते सारी व्यवस्थाएं चौपट हैं।।

यह भी पढ़े -बारात में खाना खाने के बाद बच्चो की बिगड़ी तबियत, पहले कल्दा फिर सलेहा अस्पताल में हुआ उपचार

कनेक्शन के लिए आई राशि हो गई लैप्स

शासकीय हाई स्कूल पटनाकला में शासन स्तर से विद्युत कनेक्श्न के लिए शिक्षा विभाग को राशि भी प्राप्त हो गई थी। लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते समय पर राशि जमा नहीं हो सकी और लैप्स हो गई। जिसके बाद अब पुन: राशि आवंटन की प्रक्रिया की जा रही है फिलहाल राशि आवंटित नहीं हुई। शिक्षा विभाग की लापरवाही का खामियाजा यहां पढऩे वाले बच्चों एवं शिक्षकों को भुगतना पड रहा है। आलम यह है कि गर्मी और उमस के चलते कई बच्चे स्कूल ही नहीं आ रहे हैं। गुरूवार को यहां दर्ज आधे बच्चे भी स्कूल नहीं पहुंचे थे कारण भीषण गर्मी और उमस को बताया जाता है। बावजूद इसके जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं।

यह भी पढ़े -गेहूं उपार्जन केन्द्र बडागांव गोदाम क्रमांक 14 में हुई अनियमितता पर की गई कार्यवाही, केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध एफआईआर के निर्देश

इनका कहना है

मेरे संज्ञान में यह मामला है पहले बजट आया था वह किस कारण से लेप्स हो गया इसकी जानकारी मुझे नहीं है लेकिन वहां पर बिजली की व्यवस्था हो जाए इसके लिए मैं जल्द से जल्द प्रयास कर रहा हंूू।

रवि खरे

प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी पन्ना

Created On :   19 July 2024 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story