Panna News: शुरू नहीं हो पाया धरम सागर रिंग रोड का निर्माण कार्य, मार्ग में स्थित है तीन प्राचीन मंदिर, श्रृद्धालुओं को हो रही है परेशानी

शुरू नहीं हो पाया धरम सागर रिंग रोड का निर्माण कार्य, मार्ग में स्थित है तीन प्राचीन मंदिर, श्रृद्धालुओं को हो रही है परेशानी
  • शुरू नहीं हो पाया धरम सागर रिंग रोड का निर्माण कार्य
  • मार्ग में स्थित है तीन प्राचीन मंदिर
  • श्रृद्धालुओं को हो रही है परेशानी

Panna News: शहर के प्राचीन धरम सागर तालाब के किनारे तत्कालीन कैबिनेट मंत्री सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले के प्रयासों से वर्ष १९९२ में रिंग रोड बनाई गई थी। उसके पीछे यही मंशा थी कि तालाब के किनारे रोड बनने से शहरवासी व बाहर से आने वाले पर्यटक यहां का खूबसूरत नजारा अपनी आंखों से देखकर प्रकृति का आनंद उठायेंगे। पहाडकोठी स्थित हनुमान जी मंदिर से लेकर रिंग रोड शुरू होकर मुक्तिधाम होते हुए बीटीआई के बगल से निकलती है। पहले चरण में इस मार्ग को मिट्टी मुरूम युक्त बनाया गया था इसके बाद रिंग रोड को और बेहतर ढंग से सुंदर बनाने के लिए खजुराहो संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. विष्णुदत्त शर्मा व प्रदेश शासन के पूर्व कैबिनेट मंत्री व पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह ने अपनी ओर से प्रयास शुरू किये और इसका चौडीकरण, पुलिया निर्माण एवं उसके ऊपर सीसी बनाये जाने की प्रक्रिया को भी अंजाम दिया। नगर पालिका परिषद में रिंग रोड बनाये जाने के लिए वर्ष २०२१ में टेण्डर लगाया गया लेकिन चार वर्ष व्यतीत होने को हों परंतु काम नहीं हो पाया।

यह भी पढ़े -भाजपा मण्डल देवेन्द्रनगर की सदस्यता अभियान को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

शुरूआती दौर में कुछ पुलिया आदि का निर्माण कराया गया लेकिन उसके बाद काम बंद है। बारिश का कीचड पूरे मार्ग में मचा हुआ है। जिसके चलते लोगों का निकलना मुश्किल है। रिंग रोड में सडक बनाये जाने के लिए दर्जनभर से ज्यादा डम्फर, गिट्टी भी डली हुई है लेकिन बताने के किए कोई भी तैयार नहीं हैं कि इस मार्ग का निर्माण कार्य क्यों बंद है। मंदिरों के शहर में बाहर से जहां काफी तादात में श्रृद्धालुगण दर्शनों के लिए पहुंचते हैं वहीं चारधाम की यात्रा करने निकले तीर्थयात्रियों का भी यहां आना होता है और वह स्नान आदि के लिए प्राचीन धरम सागर तालाब में पहुंचते हैं। स्नान आदि कार्यों से निवृत्त होने के बाद वहां बनें छोटे-बडे मंदिरों में भी दर्शनों के लिए जाते हैं। रिंग रोड जहां पर सुबह मॉनिँग वॉक में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पुरूष, महिलायें व बच्चे भी जाते थे लेकिन इस र्दुदशा इतनी खराब हो चुकी है कि लोगों ने यहां जाना बंद कर दिया है। केवल रिंग रोड शराबियों व नशाखोरों का अड्डा जरूर बन गया है जहां पर शाम होते ही असामाजिक तत्वों का जमावडा तालाब के किनारे बनीं रोड में लग जाता है। अभी कुछ दिन पूर्व यहां पर कोतवाली टीआई रोहित मिश्रा के के नेतृत्व में शराब पी रहे लोगों के ऊपर कार्यवाही भी की गई थी।

यह भी पढ़े -धूमधाम से मनाया गया महामति श्री प्राणनाथ जी का प्रगटन महोत्सव, तोपों की सलामी व तुरही नाद बजाकर जताया हर्ष

रिंग रोड के किनारे लगाई है सोलर लाईट

क्षेत्रीय सांसद व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. विष्णुदत्त शर्मा ने अपनी सांसद निधि से इस मार्ग को रोशन करने के उद्देश्य से पूरे मार्ग के किनारे में सोलर लाईट भी लगभग दो वर्ष पूर्व लगवाई थी। जिसमें से कई लाईटें खराब भी हो चुकीं हैं जिसको भी सुधार कराकर चालू करवाये जाने की आवश्यकता है।

तीन प्राचीन मंदिर हैं यहां पर स्थित

रिंग रोड के किनारे तीन प्राचीन मंदिर हैं जोकि सरकार के धर्मस्व विभाग के अधीन हैं। यहां पर चर्तुभुज मंदिर, पतित के पावन मंदिर, हनुमान मंदिर जहां पर सुबह, शाम काफी संख्या में श्रृद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचते हैं लेकिन इस मार्ग के खस्ताहाल होने के चलते लोगों को काफी परेशािनयों का सामना करना पड रहा है।

यह भी पढ़े -पन्ना जिले के धरमपुर थाना के ग्राम जोधापुरवा में उधार में लिए रूपये मांगने पर चाचा ने भतीजे को पीटा

पृथ्वी परिक्रमा का भी है यह मार्ग

प्रणामी सम्प्रदाय का तीर्थ स्थल पन्ना नगरी जहां पर महामति श्री प्राणनाथ जी का मंदिर है और हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पृथ्वी परिक्रम का आयोजन किया जाता है जिसमें शामिल होने के लिए हजारों की तादात में देश व विदेश के प्रणामी सम्प्रदाय के श्रृद्धालु उसमें शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। श्री प्राणनाथ मंदिर से शुरू होने वाली यह पृथ्वी परिक्रमा चौपडा मंदिर होते हुए दहलान ताल, लोकपाल सागर, पहाडकोठी के बाद रिंग रोड होकर भी गुजरती है और यदि यही हालात इस मार्ग के रहे तो कार्तिक माह में होने वाली कार्तिक पूर्णिमा में पृथ्वी परिक्रमा के दौरान श्रृद्धालुओं को दिक्कतें होगीं।

वृक्षोंं की देखभाल करने में आ रहीं हैं परेशानी

२० वर्ष से भी अधिक समय से शहर के कटरा मोहल्ला, श्री जगदीश स्वामी, बडा दिवाला मंदिर के समीप निवासरत ७० वर्षीय भगवानदास सोनी के द्वारा तालाब के किनारे-किनारे फलदार, छायादार, वृक्ष लगाये गये हैं जिसको प्रतिदिन व सुबह देखरेख के लिए जाते हैं। भगवानदास सोनी का कहना है कि वह पहले साइकिल से जाते थे लेकिन इस मार्ग का निर्माण न होने व पानी भरे होने के कारण पैदल जाना पड रहा है। जिसके कारण उन्हें वृद्धावस्था में परेशानी हो रही है।

मार्ग की हालत बहुत खराब

काफी समय से इस मार्ग के यह हालात हैं कि मंदिर में पूजा करने सुबह से आना पडता है यहां तक पहुंचने में असुविधा हो रही है। यहां जो मंदिर है उसमें जो श्रृद्धालु दर्शन के लिए आते थे। खराब रोड की वजह से उसमें कमीं आई है। रिंग रोड का निर्माण न किये जाने और पानी भी भरा हुआ है। हमारे मंदिर भी सोलर लाईट लग जाये इसके लिए कलेक्टर को आवेदन दिया गया है।

पंडित जीतेन्द्र मिश्रा, पुजारी चर्तुभुज मंदिर धरम सागर

इनका कहना है

वर्ष २०२१ में टेंडर हुआ था कितने का है यह तो देखकर बता पाउंगा रिंग रोड का निर्माण नहीं हुआ है। इसमें नगर पालिका आगे की कार्यवाही करने जा रही है।

शशिकपूर गढपाले, मुख्य नगर पालिका अधिकारी पन्ना

Created On :   2 Oct 2024 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story