Panna News: धूमधाम से मनाया गया महामति श्री प्राणनाथ जी का प्रगटन महोत्सव, तोपों की सलामी व तुरही नाद बजाकर जताया हर्ष

धूमधाम से मनाया गया महामति श्री प्राणनाथ जी का प्रगटन महोत्सव, तोपों की सलामी व तुरही नाद बजाकर जताया हर्ष
  • धूमधाम से मनाया गया महामति श्री प्राणनाथ जी का प्रगटन महोत्सव
  • तोपों की सलामी व तुरही नाद बजाकर जताया हर्ष

Panna News: प्रणामी धर्म के प्रणेता महामति प्राणनाथ जी का प्रगटन महोत्सव मंगलवार ०1 अक्टूबर को श्री प्राणनाथ जी मन्दिर बंगला जी में धूमधाम व श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया गया। दोपहर 12 बजे से सम्पन्न हुये श्री प्राणनाथ जी के प्रगटन महोत्सव में सैकड़ों श्रद्धालुजनों व धामी समाज, नगर के लोगों सहित देश के कई प्रांतों से आये श्रद्धालुओं ने भागीदारी की। जैसे ही घड़ी ने दोपहर के 12 बजाये वैसे ही गर्भगृह के पर्दे खुले व भक्तगणों ने श्री जी के दर्शन कर गगनभेदी जयकारे लगाये। इस अवसर पर मुख्य रूप से पन्ना महाराज छत्रसाल द्वितीय उपस्थित रहे। जिन्होंने श्रीजी की प्रथम आरती कर धर्म लाभ लिया। इसके अलावा मन्दिर ट्रस्ट बोर्ड के पदाधिकारी, प्रबंधक व प्रणामी समाज के धर्मप्रेमी लोग शामिल रहे। इस अवसर पर गगनभेदी तोपों की सलामी दी गई।

यह भी पढ़े -पन्ना जिले के धरमपुर थाना के ग्राम जोधापुरवा में उधार में लिए रूपये मांगने पर चाचा ने भतीजे को पीटा

वहीं परम्परागत रूप से तुरही बजाकर एवं बैण्ड बाजे की धुन के साथ भक्तगणों ने खूब खुशियां मनाईं। यह प्रगटन महोत्सव 12 बजे से प्रारम्भ होकर दोपहर बाद 5 बजे तक चलता रहा। इस महोत्सव के दौरान महिलाओं ने जोगमाया का गायन शुरू किया तथा श्रीफल आदि श्रीजी को समर्पित किया। वहीं गुम्मट जी मन्दिर, बंगला जी दरबार साहब व सदगुरू मन्दिर में विशेष बड़ी आरती सम्पन्न हुई। इस दौरान अनवरत् बधाईयों का गायन चलता रहा। प्रगटन उत्सव के सांध्यकालीन बेला में गरबा तथा इसी के साथ-साथ मृदुर्ला गीतों का भी गायन हुआ। कार्यक्रम उपरांत उपस्थित सभी भक्तजनों को पंचामृत व प्रसाद वितरित किया गया।

यह भी पढ़े -तीन माह तक बंद रहने के बाद पर्यटकों के लिए खुले पन्ना टाइगर रिजर्व के दरवाजे, दीवानों का पहले दिन ही बाघ से हो गया दीदार

नवयुवक मण्डल ने नगर में निकाली बाइक से प्रभात फेरी

श्री प्राणनाथ प्रगटन महोत्सव के अवसर पर मंगलवार को प्रात: नवयुवक मण्डल द्वारा नगर के प्रमुख मार्गों से ढोल-नगाड़ों के साथ प्रभात फेरी निकाली गई जिसमें लगभग एक सैकड़ा से अधिक नवयुवक अपनी-अपनी बाईक पर सवार गुलाल से नगरवासियों का अभिनंदन किया और श्रीजी के जयकारे लगाते हुये शांति का संदेश नगरवासियों को दिया। नवयुवक वाहन रैली पूरे शहर में निकाल कर श्री प्राणनाथ जी के संदेशों को आमजनों तक पहुंचाया। नवयुवक मण्डल द्वारा निकाली गई इस शांति संदेश रैली में नवयुवकों का उत्साह देखते ही बनता था। प्रभातफेरी का नगरवासियों द्वारा जगह-जगह गुलाल लगाकर स्वागत किया गया। अपनी-अपनी गाडियों में झण्डे लगाये हुये और सिर पर रूमाल बांधे हुये श्री प्राणनाथ प्यारे के जयकारे लगाते हुये जब रैली नगर के मार्गों से निकली तो लोगों ने श्रद्धा के साथ इनके साथ जयकारे लगाकर सहयोग प्रदान किया। नगर में कई जगह श्रद्धालुओं और श्री प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट के द्वारा मिठाई एवं हलवा पूडी का प्रसाद वितरित किया गया। मालूम हो की प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रगटन महोत्सव के अवसर पर श्री प्राणनाथ चौराहे, अजयगढ़ चौराहे एवं गांधी चौक पर प्रसाद का वितरण किया गया। रात्रि को मंदिर प्रांगण ब्रह्म चबूतरे पर विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया।

यह भी पढ़े -कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा, समय सीमा में विभागीय गतिविधियों के क्रियान्यवन के दिए निर्देश

Created On :   2 Oct 2024 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story