पन्ना: पवई-सलेहा क्षेत्र में हो रहा बेतहाशा अवैध उत्खनन, खनिज निरीक्षक नोटिस के बाद भी नहीं कर रहे कार्यवाही

पवई-सलेहा क्षेत्र में हो रहा बेतहाशा अवैध उत्खनन, खनिज निरीक्षक नोटिस के बाद भी नहीं कर रहे कार्यवाही
  • पवई-सलेहा क्षेत्र में हो रहा बेतहाशा अवैध उत्खनन
  • खनिज निरीक्षक नोटिस के बाद भी नहीं कर रहे कार्यवाही

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिले में इन दिनोंं रेत के अवैध खनन को लेकर सुर्खियों में रहता है लेकिन पन्ना में रेत से कहीं अधिक पत्थरों का अवैध उत्खनन होता है। जिले में फर्शी पत्थर की सैंकडों वैध खदानें संचालित होती है। वहीं हजारों की संख्या में अवैध खदानें चल रहीं है। जिले के पवई एवं सलेहा क्षेत्र में सर्वाधिक अवैध खनन की शिकायतें मिलतीं है। यहां नियमानुसार खदान स्वीकृत कराकर वैधानिक रूप से पत्थर खदान संचालित करने वाले ठेकेदार भी इस अवैध उत्खनन से खासे परेशान है। रसूखदार लोगों द्वारा क्षेत्र में मनमाने ढंग से अवैध खदानें खोदी जा रहीं है जिसके चलते वैधानिक रूप से काम करने वाले ठेकेदारों को खासा नुकसान उठाना पडता है। इन ठेकेदारों ने कई बार खनिज अधिकारी को इस तरह के अवैध खनन की सूचना दी लेकिन खनिज विभाग ने कोई कार्यवाही नहीं की। बताया जाता है कि इस क्षेत्र में अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी खनिज निरीक्षक राजकुमार गुप्ता की है लेकिन खनिज निरीक्षक क्षेत्र में निरीक्षण तक को नहीं जाते।

यह भी पढ़े -पहाडीखेरा में एक माह से गहरे जल सकंट से जूझ रहे है ग्रामीण, पेयजल योजना ठप्प

बताया जाता है कि पवई-सलेहा क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन पर इसकी संदिग्ध भूमिका है। यही कारण है कि जिला खनिज अधिकारी रवि पटेल ने लगातार शिकायतों के बाद राजकुमार गुप्ता को नोटिस जारी किया है। बताया जाता है कि नोटिस के बाद क्षेत्र में अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने की पहल खनिज निरीक्षक द्वारा नहीं की जा रही है। बताया जाता है कि ठेकेदार यदि अवैध उत्खनन शिकायत निरीक्षक से करते हैए तो इन ठेकेदारों को ही धमकी दी जाती है कि अपने काम से काम रखो अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। बताया तो यहां तक जाता है कि जब से राजकुमार गुप्ता को पवई क्षेत्र का प्रभार मिला है। उन्होंने यहां अवैध खनन का कोई प्रकरण नहीं बनाया है। गौरतलब है कि सलेहा क्षेत्र के जैतुपुरा, बछौन आदि इलाकों में व्यापक स्तर पर उत्खनन किया जा रहा है। आलम यह है कि क्षेत्र में मुख्य मार्ग के समीप ही खुलेआम अवैध खनन हो रहा है। गांव की पेयजल व्यवस्था के लिए बनाई गई पानी की टंकी के आसपास अवैध खनन के लिए डाइनामाट का उपयोग होता है। बावजूद इसके जिम्मेदार मौन है वहीं पवई क्षेत्र में कई इलाकों में अवैध उत्खनन हो रहा है लगातार फर्शी पत्थर का परिवहन होता है लेकिन कोई कुछ कहने वाला नहीं है।

यह भी पढ़े -पहाडीखेरा में एक माह से गहरे जल सकंट से जूझ रहे है ग्रामीण, पेयजल योजना ठप्प

लगातार हो रहा अवैध उत्खनन

गौरतलब है कि पवई, शाहनगर, कल्दा और सलेहा, कुटरहिया, पिपरहा, जैतूपुराए घोना एवं बछौन जूडी मडैयन क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाला फर्शी पत्थर पाया जाता है। क्षेत्र में करीब 40 किमी जंगल के अंदर तक खदानें संचालित है पाई गई हैं। इनके संबंध में प्रशासन को जानकारी भी दी गई लेकिन प्रशासनिक अधिकारी यह तय नहीं कर पा रहे कि कौन सी खदान अवैध है और कौन सी वैध है। बताया जाता है कि जहां खदानें चल रही हैं वह अधिकांशत: स्वीकृत क्षेत्र से हटकर चल रही हैं तथा वन भूमि मे अवैध उत्खनन भले ही नाममात्र का पाया गया। ताला के राजबंधियन, मचबंधियन, छुल्हा, दहैडा,ं बेटी, परेबगार पुल के पास सहित एक सैंकडा स्थानों पर फर्शी पत्थंर के ढेर लगे रहते है। पूरे क्षेत्र में अवैध खनन हो रहा है और जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं।

यह भी पढ़े -गहरी नींद में सो रहे परिवार के सदस्यों पर चढ़ा बेलगाम ट्रक, ५८ वर्षीय महिला की घटना स्थल पर हुई मौत

इनका कहना है

पवई-सलेहा क्षेत्र में लगातार अवैध उत्खनन की शिकायतें मिल रहीं है। इस संबंध में खनिज निरीक्षक को नोटिस जारी किया गया है। जल्द ही पन्ना से टीम भेज कर कार्यवाही की जायेगी।

रवि कुमार पटेल, खनिज अधिकारी पन्ना

Created On :   27 May 2024 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story