चुनाव आयोग: प्रधानमंत्री मोदी और राहुल के खिलाफ शिकायतों पर दोनों दलों को थमाया नोटिस

प्रधानमंत्री मोदी और राहुल के खिलाफ शिकायतों पर दोनों दलों को थमाया नोटिस
  • आचार संहिता के उल्लंघन का मामला
  • प्रधानमंत्री मोदी और राहुल के खिलाफ शिकायतें
  • दोनों दलों को नोटिस थमाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दायर शिकायत पर चुनाव आयोग ने गुरुवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस जारी किया है। इससे पहले चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में राजनीतिक दल के कुछ नेताओं के खिलाफ व्यक्तिगत तौर पर नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है।

इनमें कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और सुप्रिया श्रीनेत, आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी, भाजपा नेता दिलीप घोष आदि नेता शामिल है। ऐसे में सवाल उठता है कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से सीधे तौर पर जवाब क्यों नहीं मांगा है? जबकि चुनाव आयोग ने भाजपा अध्यक्ष को जारी किए नोटिस में इसका साफ तौर पर उल्लेख किया है कि चुनावी भाषणों में किए गए वक्तव्य के लिए संबंधित पार्टी का स्टार प्रचारक व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होगा। हालांकि, इस संबंध में पूछे सवाल पर चुनाव आयोग ने चुप्पी साधी है।

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न चुनावी रैलियों में उनकी कुछ टिप्पणियों के लिए कांग्रेस पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से दर्ज शिकायतों पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को नोटिस जारी किया है। आयोग ने भाजपा अध्यक्ष से अपनी पार्टी के स्टार प्रचारकों को आयोग द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के प्रति सजग रहने की हिदायत देते हुए उनसे नोटिस का 29 तारीख तक जवाब मांगा है।

आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 77 का उल्लेख करते हुए इन पार्टियों के स्टार प्रचारकों को आदर्श चुनाव आचार संहिता और उनके लिए आयोग द्वारा तय किए गए मानकों की जवाबदेही पार्टी अध्यक्षों पर डाली है। आयोग ने कहा है कि अपने प्रत्याशियों खास कर स्टार प्रचारकों के कामों के प्रति पहली जवाबदेही राजनीतिक दलों की ही होनी चाहिए।

Created On :   25 April 2024 3:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story