जबलपुर: धान में कमी वाले और ब्लैकलिस्ट गोदाम खरीदी में शामिल नहीं रहेंगे

धान में कमी वाले और ब्लैकलिस्ट गोदाम खरीदी में शामिल नहीं रहेंगे
  • किसी न किसी विवाद में रहे ऐसे गोदाम से भी वेयर हाउसिंग काॅर्पोरेशन ने बनाई दूरी
  • धान में कमी करने वाले गोदामों को भी दूर रखने के निर्देश हैं।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। धान का पंजीयन 19 सितम्बर से शुरू होगा और यह अधिसूचना जारी होते ही बाकी की तैयारियाँ भी शुरू हो गई हैं। इसी बीच मप्र वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स काॅर्पोरेशन ने पत्र जारी कर साफ कर दिया है कि उपार्जन में इस बार उन गोदामों को शामिल नहीं किया जाएगा जो कि पूर्व से ब्लैकलिस्ट हैं, जिनका किसी विवाद से नाता रहा है या फिर जिन्होंने धान में 5 प्रतिशत से अधिक की कमी की थी। इस पत्र के जारी होते ही गोदाम संचालकों में हड़कम्प मच गया है और सभी अपने स्तर पर एप्रोच लगा रहे हैं।

मप्र वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स काॅर्पोरेशन के जिला प्रबंधक की ओर से जारी किए गए पत्र में उल्लेख है कि उपार्जन के लिए तैयार की जाने वाली सूची में उन गोदामों को भी शामिल नहीं किया जाए जिनके द्वारा स्कंद भुगतान और उठाव में असहयोग किया गया हो।

धान में कमी करने वाले गोदामों को भी दूर रखने के निर्देश हैं। इसके साथ ही एक बिंदु यह भी है कि सभी गोदाम संचालकों से धान भंडारण हेतु सहमति पत्र भी लेना है। उस पत्र में भी कुछ शर्तें होंगी और यही वजह है कि गोदाम संचालक अब अधिकारियों के सम्पर्क में हैं और उनसे रास्ते निकालने की माँग की जा रही है।

इस मामले में गाेदाम संचालकों की भी तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। उनका कहना है कि हमारे लम्बित भुगतान के लिए कुछ नहीं किया जा रहा है और अपने चहेतों को उपकृत करने की तैयारी है। जब एक बार गोदाम रजिस्टर्ड हो गया तो फिर धान के लिए सहमति पत्र भरवाने का मतलब ही क्या।

पंजीयन और खरीदी के संबंध में बैठक आज

खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में ज्वार, बाजरा और धान के उपार्जन के लिये किसानों के पंजीयन और खरीदी की तैयारियों एवं प्रशिक्षण के संबंध में बैठक का आयोजन बुधवार 11 सितंबर को सुबह 10 बजे अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों की बैठक के साथ कलेक्टर कार्यालय में किया गया है।

कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सभी सहायक एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों तथा जिला प्रबंधक लोक सेवा केंद्र, जिला समन्वयक एमपी ऑनलाइन कियोस्क एवं जिला समन्वयक कॉमन सर्विस सेंटर को अनिवार्य रूप से मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं।

Created On :   11 Sept 2024 2:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story