जबलपुर: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स इस बार से स्कूल एजुकेशन में, 6वीं क्लास से शुरुआत

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स इस बार से स्कूल एजुकेशन में, 6वीं क्लास से शुरुआत
  • सीबीएसई सिलेबस में शामिल होगा
  • 1 अप्रैल से शुरू होने वाले सत्र में इलेक्ट्रिकल वर्क जैसे स्किल कोर्स भी
  • बच्चों के लिए ओपन जिम में योगा और एरोबिक्स की भी क्लासेस लगेंगी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बेहद नई और उतनी ही एडवांस टेक्नाेलॉजी…आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। खास बात यह है कि इसे स्कूल एजुकेशन के कोर्स में शामिल किया जा रहा है वह भी 6वीं क्लास से। 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहे नए शैक्षणिक सत्र में एआई के साथ ही इलेक्ट्रिकल वर्क जैसे स्किल कोर्स भी शामिल हो रहे हैं।

केंद्रीय विद्यालयों और सीबीएसई पैटर्न पर संचालित निजी स्कूलों में कुछ नए बदलाव देखने मिल सकते हैं।

पता चला है कि इस साल विद्यार्थियों को वोकेशनल कोर्सेस चुनने के लिए प्रेरित किया जाएगा, वहीं वह लैंग्वेज लैब के जरिए कई विदेशी और क्षेत्रीय भाषाएँ भी सीख सकेंगे। यही नहीं, स्कूलों में ओपन जिम और एंटरटेनमेंट गार्डन भी बनाए जाएँगे। जिसका फायदा विद्यार्थियों को अच्छी फिटनेस बनाने में मिलेगा।

11वीं के छात्रों का सत्र जुलाई में

सीबीएसई द्वारा इस बार मई के पहले सप्ताह में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने की तैयारी चल रही है। उसके बाद 1 अप्रैल से स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

जानकारों के अनुसार कक्षा 10वीं में जो विद्यार्थी पास होंगे उनके प्रवेश मई में शुरू हो जाएँगे लेकिन ऐसे छात्रों का सत्र जुलाई में ही शुरू हो पाएगा।

लैब का नया शेड्यूल तैयार

सेंट्रल स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब के लिए नया शेड्यूल तैयार किया गया है। इसमें रोजाना 2 घंटे की क्लासेस लगेगी। इसमें टीचर्स और स्टूडेंट्स को एक सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी।

जिसमें मास्टर ट्रेनर्स उन्हें आइआर सेंसर से लेकर थ्रीडी प्रिंटर्स और अल्ट्रासोनिक सेंसर जैसे अत्याधुनिक उपकरणों को संचालित करने की ट्रेनिंग देंगे। इसमें कक्षा 8वीं से स्टूडेंट्स को एक्सपर्ट ट्रेनिंग देंगे।

जिम में बढ़ेंगे एक्सरसाइज टूल्स

इस बार बच्चों की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए ओपन जिम में 15 तरह के एक्सरसाइज टूल्स पहली बार लगाए जा रहे हैं। केंद्रीय विद्यालयों में ओपन जिम का काॅन्सेप्ट पहले भी था, लेकिन तब ज्यादा एक्सरसाइज के टूल्स नहीं थे।

बच्चों के लिए ओपन जिम में योगा और एरोबिक्स की भी क्लासेस लगेंगी, जिसके लिए एक्सपर्ट से टाईअप किया जाएगा। जो छात्रों को एक्सरसाइज कराएँगे।

Created On :   19 March 2024 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story