जबलपुर: फूड लैब के कुछ पदों पर अड़ँगा, पद स्वीकृत होगा, इसके बाद ही शहर में शुरू हो पाएगी जाँच

फूड लैब के कुछ पदों पर अड़ँगा, पद स्वीकृत होगा, इसके बाद ही शहर में शुरू हो पाएगी जाँच
  • ड्रग लैब चालू हो सकती है, जबकि फूड के लिए करना होगा इंतजार
  • खाद्य सुरक्षा विभाग दुकानों, होटलों के अलावा आँगनबाड़ी से भी नमूने कलेक्ट करता है।
  • ड्रग टेस्टिंग लैब जल्द शुरू हो सकती है। इसके बाद एनएबीएच के प्रमाणीकरण की जरूरत होगी।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। भोपाल से कुछ पदों की स्वीकृति मिलने के बाद भी फूड एंड ड्रग सेफ्टी लैब के चालू होने में कई अड़ँगे हैं। अभी कुछ पोस्ट सैंक्शन ही नहीं हैं जिसके लिए मंत्रालय स्तर पर चर्चा की जा रही है।

जब पोस्ट स्वीकृत होंगी उसके बाद ही यहाँ पोस्टिंग होगी और फिर लैब शुरू होने की उम्मीद बँधेगी। इसके साथ ही नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स के प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। जब तक लैब शुरू नहीं हो जाती तब तक शहर को भोपाल और इंदौर के भरोसे ही रहना होगा।

खाद्य और औषधि की जाँच के लिए डुमना रोड पर करीब 3 करोड़ रुपयों की लागत से लैब तैयार की गई और लम्बे समय से उसके चालू होने का इंतजार ही किया जा रहा है। पिछले दिनों भोपाल से 8 कर्मचारियों की नियुक्ति भी हुई लेकिन इसके बाद भी लैब के चालू होने में देरी की बात की जा रही है।

बताया जाता है कि अभी जिन कर्मचारियों की तैनाती की गई है उनमें से 6 कर्मचारी ड्रग लैब के लिए हैं और फूड लैब के लिए 2, ऐसे में ड्रग लैब के चालू होने की पूरी संभावना है, जबकि फूड के लिए पोस्ट सैंक्शन होने में वक्त लगेगा। अभी जिनकी तैनाती की गई है उनके भरोसे दोनों लैब ट्रायल स्तर पर जा सकती हैं।

फलों और सब्जियों की भी जाँच

खाद्य सुरक्षा विभाग दुकानों, होटलों के अलावा आँगनबाड़ी से भी नमूने कलेक्ट करता है। बताया जाता है कि पिछले दिनों एफएसएसएआई दिल्ली के निर्देश पर फल एवं सब्जी के 49 नमूने विशेष wप्रयोगशाला भोपाल एवं इंदौर भेजे गए हैं। इसके अलावा पीडीएस, मिड डे मील व आँगनबाड़ी से भी नमूने संग्रहित किये जाते हैं।

फूड एंड ड्रग सेफ्टी लैब के जल्द चालू हाेने की उम्मीद है। कुछ कर्मचारियों की नियुक्ति हो गई है और कुछ के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ड्रग टेस्टिंग लैब जल्द शुरू हो सकती है। इसके बाद एनएबीएच के प्रमाणीकरण की जरूरत होगी।

-कैलाश कुमार सिलाबट, नोडल अधिकारी

आउटसोर्स के जरिए भी भरे जा सकते हैं पद

जानकारों का कहना है, कि आउटसोर्स के जरिए भी पदों को भरने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसा होता है ताे फिर दोनों ही लैब एक साथ शुरू हो सकती हैं। ट्रायल के बाद एनएबीएच के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जाएगा और जब वहाँ से अनुमति मिल जाएगी तो लैब विधिवत सैम्पलों की जाँच के बाद प्रमाण पत्र जारी कर सकेगी।

Created On :   5 Sept 2024 1:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story