जबलपुर: चौराहा अभी ठीक से बना भी नहीं और जमने लगी ऑटो की फौज, पैदल चलना भी दुश्वार

चौराहा अभी ठीक से बना भी नहीं और जमने लगी ऑटो की फौज, पैदल चलना भी दुश्वार
  • रानीताल चौक में दिन-भर झुण्ड लगाकर हो रहे खड़े
  • ई-रिक्शा के कारण भी हादसों और जाम के बन रहे हालात
  • जिम्मेदार बने मूकदर्शक

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। दमोह नाका से मदन महल चौक तक बन रहे फ्लाईओवर के चलते वैसे ही यह मार्ग लम्बे समय से अस्त-व्यस्त है। इसके बावजूद तिपहिए सवारी ऑटो एवं ई-रिक्शा चालकों की मनमानी कम नहीं हो रही है।

ऐसा ही कुछ रानीताल चौक पर भी देखने को मिल रहा है जहाँ रोजाना बड़ी संख्या में सवारी ऑटो जमघट लगाए खड़े रहते हैं। इस दौरान जाम लगने के साथ ही जब-तब सड़क हादसे भी सामने आ रहे हैं लेकिन इसके बावजूद जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं।

झुण्ड लगाए खड़े रहते हैं दिन-भर

जानकारों की मानें ताे करीब 8 किमी लम्बे बन रहे फ्लाईओवर के पूर्ण होने के उपरांत रानीताल चौक काे विकसित करने का निर्णय भी संबंधित कंपनी के माध्यम से लिया गया है।

इस बीच चौराहे का निरीक्षण भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। लेकिन यह सबकुछ अभी होना शेष है। लेकिन इसके बावजूद सवारी ऑटो चालकों द्वारा रानीताल चौक स्थित हनुमान मंदिर के आसपास ही करीब एक दर्जन ऑटो तथा उनकी आड़ में ई-रिक्शा चालक भी खड़े रहते हैं और इस तरह ये चौराहा सुबह से शाम तक इन्हीं वाहन चालकों के उत्पात का गढ़ बना रहता है।

नियमित मॉनिटरिंग भी नहीं करते अधिकारी

रानीताल चौक सहित शहर के अन्य तिराहों व चौराहों पर ऑटो एवं ई-रिक्शा के उत्पात को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम एवं ट्रैफिक पुलिस को नियमित रूप से माॅनिटरिंग करते रहना चाहिए।

लेकिन जिम्मेदारों द्वारा ऐसा कभी नहीं किया जाता और यही वजह है कि ऑटो एवं ई-रिक्शा चालकों की मनमानी लगातार बनी हुई है। इतना ही नहीं आज से कुछ समय पहले तक चौराहों एवं तिराहों पर यातायात पुलिस के जवानों द्वारा खड़े होकर खुद निगरानी की जाती थी।

लेकिन अब तो किसी भी तिराहे-चौराहे पर कभी ये जवान नजर ही नहीं आते हैं।

दोपहर बाद ही लगने लगता है जाम

शहर का एक मुख्य चौराहा होने के कारण यहाँ से विभिन्न इलाकों के लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इसी बीच जब ऑटो एवं ई-रिक्शा चालक यहाँ पर जमघट लगाए रहते हैं तो इसी कारण दोपहर बाद से ही रोजाना जाम के हालात बनने लगते हैं।

इसके अलावा जब-तब छुट-पुट एक्सीडेंट भी सामने आते रहते हैं लेकिन इसके बावजूद जिम्मेदारों की नींद नहीं खुलती है और यही वजह है कि रानीताल चौक से आवागमन करना बेहद टेढ़ी खीर साबित होने लगा है।

हमारे द्वारा नियमित रूप से कार्रवाई भी की जाती है लेकिन अभियान जब तक चलता है तब तक उक्त वाहन चालक यहाँ से अन्यत्र चले जाते हैं। बाद में कार्रवाई खत्म होते ही वे पुन: वापस आकर खड़े हो जाते हैं। आगे भी हमारी कार्रवाई नियमित रूप से चलती रहेगी।

प्रदीप कुमार शेंडे, एएसपी ट्रैफिक, पुलिस जबलपुर

Created On :   8 Feb 2024 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story