जबलपुर: हर रोज जाम और झगड़ों का सबब बन रही क्राइस्ट चर्च रोड पर बनी अवैध चौपाटी

हर रोज जाम और झगड़ों का सबब बन रही क्राइस्ट चर्च रोड पर बनी अवैध चौपाटी
  • जहाँ जैसे मन आया वैसे लगा लिए स्टॉल और गुमटियाँ
  • हालात अराजक, मूकदर्शक बने जिम्मेदार
  • क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि इस मार्ग से यह अवैध चौपाटी तत्काल हटाई जानी चाहिए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर के व्यस्ततम चौराहों में से एक तैयब अली चौक के पास क्राइस्ट चर्च रोड पर अवैध रूप से लग रही चौपाटी जाम और झगड़ों का सबब बनने लगी है। हालात ये हैं कि दोपहर होते ही यहाँ खाद्य सामग्री की दर्जन भर दुकानें लग जाती हैं जो कि देर रात तक यूँ ही जमी रहती हैं।

इन दुकानों, गुमटियों और उनके पास पर बीच सड़क तक पसरे वाहनों के कारण लोगों का यहाँ से निकलना दूभर हो गया है। हैरानी की बात ये है कि छुटभैये नेताओं के संरक्षण में चल रही उक्त चौपाटी में लगी दुकानों द्वारा सड़क पर ही अवशिष्ट व गंदगी छोड़ दी जाती है। हर तरह के नियमों को ताक में रखने के बाद भी नगर निगम द्वारा इन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं किया जाना लोगों को अचंभित कर रहा है।

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि इस मार्ग से यह अवैध चौपाटी तत्काल हटाई जानी चाहिए।

आँखें बंद किए बैठे अफसर...आखिर कौन बढ़ा रहा इन अतिक्रमणकारियों के हौसले

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि तैयब अली चौक से क्राइस्ट चर्च होते हुए आगे जाने वाली रोड अति संवेदनशील माने जाने वाले उच्च न्यायालय के अलावा रेलवे स्टेशन व कलेक्ट्रेट आदि के अलावा कई महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थानों को जोड़ती है।

यही सड़क सिविल लाइंस जैसे पॉश एरिया को सीधे जोड़ती है। सिविल लाइंस जाने के लिए रसल चौक की ओर वाली सड़क सँकीर्ण है और इस पर हर तरफ अतिक्रमण हैं। वहीं नागरथ चौक से जाने वाला मार्ग भी अतिक्रमणों से घिरा रहता है।

सिविल लाइंस जाने के लिए क्राइस्ट चर्च रोड का एक मात्र विकल्प बचा तो इस पर भी अवैध चौपाटी संचालित होने लगी है। पूरे जनप्रतिनिधि और अफसर आँखें बंद किए बैठे हैं। लोगों के अनुसार इस बात की जाँच होनी चाहिए कि आखिर एक अच्छी सड़क पर अवैध अतिक्रमण करने वालों के हौसले आखिर कौन बढ़ा रहा है?

तत्काल हटाए जाएँ फूड स्टॉल

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि क्राइस्ट चर्च रोड पर इस समय 12 से अधिक फूड स्टॉल बिना अनुमति के लगाए जा रहे हैं। पूर्व में तत्कालीन विधायक विनय सक्सेना ने इन्हें यहाँ से विस्थापित करने के लिए आवाज उठाई थी, लेकिन मामला जहाँ का तहाँ रह गया।

लोगों का कहना है कि ये फूड स्टॉल ट्रैफिक के लिए नासूर तो हैं ही...। इनके कारण गंदगी भी फैल रही है। फूड स्टॉल लगाने वाले रात को पूरा कचरा सड़क पर फेंक जाते हैं। सुबह काफी देर तक पूरी गंदगी यहीं पर बिखरी रहती है।

स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बना रहता है। इस अवैध चौपाटी को यहाँ से तत्काल हटाया जाना चाहिए। इन्हें किसी हॉकर्स जोन में शिफ्ट किया जाना चाहिए।

वाहनों के कारण निकलना भी हो रहा मुश्किल

क्षेत्रीय जनों ने बताया कि तैयब अली पर लग रही अवैध चौपाटी में दूर-दूर से युवक-युवतियाँ आकर घंटों तक बैठते हैं। इस दाैरान कई बार उनके बीच विवाद और झगड़े जैसे हालात भी बनते रहे हैं।

इसके अलावा चार-पहिया और दो-पहिया वाहनों को रखवाने के लिए पार्किंग संबंधी इंतजाम भी नहीं होने से रोजाना यहाँ जाम लगने के हालात उत्पन्न हो जाते हैं। अनेक बार तो यह जाम इतना भयावह हो जाता है कि इसे अलग करवाने के लिए खुद पुलिस टीम को यहाँ आना पड़ता है।

अतिक्रमण शाखा करे कार्रवाई

यह बात सच है कि कुछ ही स्टॉल संचालकों ने अनुमति ली है और शेष बिना अनुमति के ही चाैपाटी में व्यापार कर रहे हैं। इसे देखते हुए अतिक्रमण शाखा को नियमित रूप से कार्रवाई कर चौपाटी को यहाँ से अलग करवाना चाहिए।

दिनेश प्रताप सिंह, बाजार अधीक्षक, ननि

Created On :   20 Jun 2024 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story