जबलपुर: उपार्जन से परेशान किसानों के लिए धड़का प्रशासन का दिल

उपार्जन से परेशान किसानों के लिए धड़का प्रशासन का दिल
  • बरौदा में होगी ग्राम सभा जिन्हें नहीं मिली राशि उनका होगा निराकरण
  • लम्बे समय से किसान परेशान हैं, उनकी हर परेशानी का निराकरण हो।
  • भौतिक सत्यापन में 50716 क्विंटल धान ही मौके पर पाई गई।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। धान का विक्रय करने के बाद भी समितियों के जाल में फँसे किसानों के लिए प्रशासन ने सहायता के द्वार खाेल दिए हैं।

बड़ा दिल दिखाते हुए कलेक्टर ने अधिकारियों को आदेशित किया है कि वे पनागर की ग्राम पंचायत बरौदा में शुक्रवार को ग्राम सभा करें और किसानाें के दावे-आपत्तियों की सुनवाई करें।

लम्बे समय से किसान परेशान हैं, उनकी हर परेशानी का निराकरण हो। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने गुरुवार को उपार्जन को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक की। इस दौरान उपार्जन केन्द्रों की जाँच के लिए गठित विभिन्न दलों के प्रतिवेदनों पर चर्चा की गई तथा जहाँ कमियाँ पाई गई हैं वहाँ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि खरीफ सीजन वर्ष 2023-24 में सेवा सहकारी समिति नुनियाकलां केन्द्र क्रमांक-2 कोड-59133239 उपार्जन केन्द्र स्थल ओम चंसोरिया वेयरहाउस में कुल 596 किसानों से 96642 क्विंटल धान की खरीदी की गई थी, किन्तु भौतिक सत्यापन में 50716 क्विंटल धान ही मौके पर पाई गई।

इस प्रकार 45926 क्विंटल धान नहीं पाई है, अत: कलेक्टर श्री सक्सेना ने संयुक्त कलेक्टर श्रीमती नदीमा शीरी व आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि उक्त सेवा सहकारी समिति उपार्जन केन्द्र स्थल ओम चंसोरिया वेयरहाउस में कृषकों द्वारा विक्रय की उपज की दावा-आपत्ति हेतु 09 फरवरी को दोपहर 12 बजे से ग्राम सभा आयोजित करें।

ग्राम सभा में कृषकों की सूची का वाचन किया जाए व दावा-आपत्ति ली जाएँ और उक्त आधार पर कृषकों की उपज का निराकरण किया जाए। उन्होंने कृषकों से अपील की है कि ग्राम पंचायत बरौदा में उपस्थित होकर दावा-आपत्ति प्रस्तुत करें ताकि उनकी समस्या का उचित निराकरण किया जा सके।

राजस्व अधिकारी राजस्व महाभियान में जुट जाएँ

कलेक्टर श्री सक्सेना ने सभी संबंधित राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे राजस्व महाभियान में जुट जाएँ, पटवारियों की बैठक करें, नक्शा तरमीम, ई-केवायसी व सीमांकन आदि करें। वे स्वयं रविवार को पटवारियों की बैठक करेंगे। इसलिए राजस्व अभियान की दिशा में सकारात्मक कार्यवाही सुनश्चित करें।

साथ ही उन्होंने कहा कि विस्फोटक पदार्थों के लाइसेंस को लेकर भी सघन जाँच की जाए।

Created On :   9 Feb 2024 1:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story