जबलपुर: टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि को मास्टर प्लान के लैंड यूज फाॅर्मेट में शामिल किया जाए

टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि को मास्टर प्लान के लैंड यूज फाॅर्मेट में शामिल किया जाए
  • नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने टीएनसीपी संचालक के समक्ष रखी माँग
  • लैंड यूज फाॅर्मेट के आधार पर ग्रीन बेल्ट घोषित करने में सरलता बनी है।
  • वर्तमान में 18-20 हजार पेड़ अर्बन फॉरेस्ट है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कोई भी भूमि मास्टर प्लान में शामिल करने के लिए बनाए गए फाॅर्मेट्स में लैंड यूज का फाॅर्मेट है। इस फाॅर्मेट में पूर्व के तथा वर्तमान के लैंड यूज से भूमि का विवरण किया जाता है।

इसके साथ ही टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ने शहर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन बेल्ट हो यह नीति अपनाई है। इस लैंड यूज तथा बेल्ट की नीति के आधार पर क्षेत्र को मास्टर प्लान में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा जाता है।

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने टी एंड सीपी की इस निर्धारित नीति के मद्देनजर जबलपुर की टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि को नए मास्टर प्लान में ग्रीन बेल्ट घोषित कर वहाँ इकोलॉजी पार्क बनाने की माँग की है। मंच ने संचालक, टी एंड सीपी को इसको लेकर एक मेल भी किया है।

डॉ. पीजी नाजपांडे के अनुसार प्रस्ताव में आग्रह किया कि टेलीकॉम फैक्ट्री भूमि को मास्टर प्लान के लैंड यूज फाॅर्मेट में रखकर उसे विचारार्थ लिया जाए। वर्तमान में 18-20 हजार पेड़ अर्बन फॉरेस्ट है।

अतः लैंड यूज फाॅर्मेट के आधार पर ग्रीन बेल्ट घोषित करने में सरलता बनी है। इसको लेकर भोपाल से भी प्रस्ताव माँगा गया है। अब जबलपुर शाखा उसे आवश्यक फाॅर्मेट में रखकर भोपाल भेजेगी। रजत भार्गव, वेदप्रकाश अधौलिया, डीआर लखेरा, बृजेश साहू, राममिलन शर्मा ने जबलपुर शाखा को जल्द से जल्द प्रस्ताव भोपाल भेजने की माँग की है।

Created On :   27 Aug 2024 1:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story