जबलपुर: गंभीर स्तन कैंसर से पीड़ित 30 से 50 % मरीजों में सर्जरी के बाद हाथ में आई सूजन

गंभीर स्तन कैंसर से पीड़ित 30 से 50 % मरीजों में सर्जरी के बाद हाथ में आई सूजन
  • मेडिकल कॉलेज के हाई वॉल्यूम स्तन कैंसर सर्जरी केंद्र में एक्जिलरी रिवर्स मैपिंग की सुविधा
  • एक्जिलरी रिवर्स मैपिंग की सुविधा के चलते इस दुष्प्रभाव को सूजन आने से पहले ही दूर किया जा रहा है।
  • चिकित्सकों की मानें तो 80 फीसदी मामलाें में संक्रमण गंभीर स्तर तक पहुँच चुका होता है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में समय के साथ वृद्धि देखी जा रही है। कई मामलों में यह भी देखा जा रहा है कि जागरूकता के अभाव में संक्रमण गंभीर और जानलेवा स्तर तक पहुँचता जा रहा है।

नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में हर महीने स्तन कैंसर से जुड़ी 25 सर्जरी हो रही हैं, वहीं लगभग 100 मरीज सामने आ रहे हैं। चिकित्सकों की मानें तो 80 फीसदी मामलाें में संक्रमण गंभीर स्तर तक पहुँच चुका होता है।

ऐसे में उपचार की जटिलता बढ़ने के साथ साइड इफैक्ट्स भी सामने आते हैं। एडवांस स्तन कैंसर के उपचार के लिए कीमोथैरेपी के बाद जब सर्जरी होती है तो उसका सामान्य दुष्प्रभाव हाथों में सूजन आना है।

ऐसा करीब-करीब 30 से 50 प्रतिशत मरीजों में होता है और दुर्लभ अवस्था में यह एक हाथ का कैंसर भी बन सकता है। मेडिकल कॉलेज के हाई वॉल्यूम स्तन कैंसर सर्जरी केंद्र में एक्जिलरी रिवर्स मैपिंग की सुविधा के चलते इस दुष्प्रभाव को सूजन आने से पहले ही दूर किया जा रहा है।

डॉ. यादव ने बताया कि सर्जरी के बाद हाथों में सूजन न आए इसके लिए एक्जिलरी रिवर्स मैपिंग का प्रयोग होता है, जो कि पूरे महाकौशल क्षेत्र में सिर्फ मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है। इस तकनीक का प्रयोग नियमित रूप से किया जा रहा है और मरीजों को नि:शुल्क राहत प्रदान की जा रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग लाभ नहीं ले पाते।

सर्जरी विभाग में सभी एडवांस्ड सर्जरी जैसे ब्रेस्ट कंजर्वेशन (पूरा स्तन नहीं निकालना), ऑनकोप्लास्टिक स्तन कैंसर सर्जरी, सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी और एंडोस्कोपिक स्तन कैंसर सर्जरी होती हैं।

Created On :   28 March 2024 9:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story