पहल: शहर के शासकीय कॉलेजों में शुरू होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

शहर के शासकीय कॉलेजों में शुरू होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई
  • उच्च शिक्षा विभाग के निर्णय के बाद शुरू होंगे 2 कोर्स, हिंदी मीडियम के छात्र भी ले सकेंगे प्रवेश
  • शुरुआत में प्रत्येक महाविद्यालय में सीटों की संख्या सीमित रहेगी।
  • पाठ्यक्रम को प्रदेश के सभी जिलों में लागू करने में 1 से 2 महीने का समय लग सकता है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते महत्व के चलते उच्च शिक्षा विभाग ने इसे कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के 55 जिलों के प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस और 13 शासकीय स्वशासी महाविद्यालयों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दो नए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जा रहे हैं।

इसमें शहर के भी 4 शासकीय स्वशासी कॉलेज शामिल हैं। इन कोर्सेस के माध्यम से छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फिनटेक विथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने का मौका मिलेगा। खास बात यह है कि यह पाठ्यक्रम पूरी तरह से नि:शुल्क होगा, हालांकि छात्रों को प्रवेश के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। परीक्षा में सफल छात्रों को पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलेगा।

देनी होगी प्रवेश परीक्षा

पहले चरण में कॉलेज स्तर पर छात्रों का चयन किया जाएगा, उसके बाद आईआईटी दिल्ली के द्वारा ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित कर छात्रों का चयन किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि बीए, बीकॉम और बीएससी के स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स बेहद लाभकारी सिद्ध होगा, उनकी योग्यता में इजाफा होगा।

मिलेंगे रोजगार के अवसर, सिर्फ 8 सीटों पर प्रवेश

विशेषज्ञों के अनुसार ये कोर्सेस छात्रों को न केवल एआई के बढ़ते उपयोग के प्रति जागरूक करेंगे, बल्कि उन्हें रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेंगे। इन पाठ्यक्रमों का समय 90 घंटे का रखा गया है और छात्र इसमें से किसी एक कोर्स का चयन कर सकते हैं।

इस पाठ्यक्रम को आईआईटी दिल्ली के सहयोग से संचालित किया जाएगा, जिससे इसकी गुणवत्ता और प्रभावशीलता में वृद्धि होगी। हालांकि पाठ्यक्रम की शुरुआत में प्रत्येक महाविद्यालय में सीटों की संख्या सीमित रहेगी। प्रत्येक कोर्स में सिर्फ 8 सीटें ही उपलब्ध होंगी।

सभी जिलों में चलेंगे पाठ्यक्रम

उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इस पाठ्यक्रम को प्रदेश के सभी जिलों में लागू करने में 1 से 2 महीने का समय लग सकता है। हालांकि विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं और इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। जबलपुर में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, साइंस कॉलेज, होमसाइंस कॉलेज और मानकुंवर बाई कॉलेज में यह कोर्स प्रारंभ होगा।

शहर के शासकीस स्वशासी कॉलेजों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दो कोर्स संचालित करने की योजना है। तैयारियाँ प्रारंभ कर दी गई हैं। कॉलेज की स्मार्ट क्लास में विद्यार्थी अध्ययन करेंगे और आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञ अध्यापन का कार्य करेंगे।

डॉ. संतोष जाटव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा

कॉलेज में कम्प्यूटर लैब तैयार कर ली गई है। एआई कोर्स के लिए कॉलेज स्तर पर सितंबर माह के पहले पखवाड़े में परीक्षा आयोजित कर छात्रों का चयन किया जाएगा। उसके बाद आईआईटी दिल्ली द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में चयनित छात्रों को शामिल होने का मौका मिलेगा।

-डॉ. एसी तिवारी, प्राचार्य, प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस

Created On :   31 Aug 2024 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story