4.30 बजे खुला स्ट्रांग-रूम, 10 बजे शुरू हो गई मतदान दलों की रवानगी

मतदान दल में दिखा उत्साह, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर से किया गया सामग्री का वितरण

डिजिटल डेस्क जबलपुर। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में शुक्रवार को होने वाले मतदान के मद््देनजर गुरुवार की सुबह जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सामग्री का वितरण किया गया। सुबह 4.30 बजे स्ट्रांग-रूम को कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना, एसपी आदित्य प्रताप िसंह तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला गया। इसके बाद सेक्टर के आधार पर सामग्री का वितरण शुरू किया गया। सुबह 10 बजे तक मतदान दलों की रवानगी शुरू हो चुकी थी। इस बार की व्यवस्थाओं की सभी ने सराहना की, बस गर्मी और उमस से मतदान दल जूझते नजर आए। कई जगह पानी की भी किल्लत हुई। बरगी बाँध की अथाह जलराशि में डेढ़ घंटे हिलोर लेते मोटर-बोट के साथ ही ट्रैक्टर और जीपीएस युक्त बसों में सफर करते हुए मतदान दल दोपहर 1 बजे से अपने गंतव्य तक पहँुचने लगे थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना के निर्देशानुसार मतदान दलों को सामग्री का वितरण करने जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में दो स्थान निर्धारित किए गए थे। कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित इंडियन कॉफी हाउस से पाटन, बरगी, जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा के मतदान दलों को तथा जबलपुर कैंट, जबलपुर पश्चिम और पनागर विधानसभा के मतदान दलों को कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के भवन के पीछे स्थित मैदान से सामग्री का वितरण किया गया। कलेक्टर दीपक सक्सेना सामग्री वितरण व्यवस्था पर लगातार नजर रखे हुए थे। उन्होंने सभी वितरण केंद्रों पर जाकर सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह एवं अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह भी इस दौरान उनके साथ थे। श्री सक्सेना सामग्री वितरण के दौरान मतदान कर्मियों से भी रू-ब-रू हुए, उनका हौसला बढ़ाया और सफलता पूर्वक मतदान कराने शुभकामनाएँ दीं। मतदान कर्मियों ने सामग्री वितरण व्यवस्था की तारीफ करते हुए कलेक्टर से कहा कि इससे उनमें उत्साह का संचार हुआ है और मनोबल भी बढ़ा है।

बड़े पंडाल लगाए गए

कृषि विश्वविद्यालय परिसर में मतदान दलों को सामग्री वितरण करने विधानसभा वार बड़े-बड़े पण्डाल लगाए गए। मतदान दलों को मतदान सामग्री बाँटने प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए एक-एक टेबल लगाई गई, ताकि मतदान कर्मी आराम से बैठकर मतदान सामग्री प्राप्त कर सकें और इत्मीनान से उसका मिलान कर सकें। मतदान सामग्री के वितरण के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उतनी टेबल लगाई गईं जितने उस क्षेत्र में मतदान केंद्र हैं। सामग्री वितरण के लिए बनाए गए पंडालों में बड़े-बड़े कूलर भी लगाए गए थे।

इस बार नहीं लगा जाम

विधानसभा चुनाव में बीमार हुए मतदान कर्मियों को देखते हुए शुक्रवार को सामग्री वितरण स्थल पर चिकित्सा दल भी सभी आवश्यक दवाओं के साथ तैनात किए गए थे। मतदान दलों में नियुक्त कर्मचारियों और मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक पहुँचाने में इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था को भी बेहतर तरीके से प्लान किया गया, ताकि ट्रैफिक जाम की स्थिति न आए और आवाजाही में किसी को भी परेशानी न हो। मतदान दलों को मतदान केंद्र तक पहुँचाने 524 रूट निर्धारित किए गए थे और इतनी ही छोटी-बड़ी बसों की व्यवस्था भी की गई थी।

सिर को धूप से बचाने की कवायद

सामग्री वितरण के बाद जब दल रवाना होने लगे तो धूप भी तीखी होने चली थी। ऐसे में सिर को धूप से बचाने के लिए किसी ने कार्ड-बोर्ड का सहारा लिया तो किसी ने ईवीएम की पेटी को ही सिर पर रख लिया। यहाँ कुछ महिला मतदान कर्मी अपने बच्चों के साथ भी पहँुचीं थीं जिन्हें देखकर लोग थोड़ा विचलित हुए। कुछ बुजुर्ग भी ड्यूटी से परेशान नजर आए। बसों तक पहँुचने करीब 3 सौ से 5 मीटर पैदल चलना पड़ा जिससे बहुत से कर्मियों को परेशानी हुई।

डूब प्रभावित ग्राम कठौतिया रवाना हुआ मतदान दल

लोकसभा का चुनाव कराने जिले के बरगी विधानसभा क्षेत्र के डूब प्रभावित ग्राम कठौतिया स्थित मतदान केंद्र पहुँचने मतदान दल मोटर-बोट से रवाना हुआ। बरगी बाँध के डूब प्रभावित ग्राम कठौतिया स्थित मतदान केंद्र क्रमांक-261 में कुल 284 मतदाता हैं। मतदान कराने गठित दल में पीठासीन अधिकारी पीके साहू, मतदान अधिकारी कैलास दास, दीपक कुमार साहू, गोविंद श्रीवास्तव शामिल हैं। मतदान दल के साथ सेक्टर ऑफिसर संदीप जैन एवं माइक्रो आब्जर्वर अखिलेश प्रसाद भी सुरक्षा कर्मियों के साथ मैकल रिसॉर्ट से कठौतिया रवाना हुए। इसके पहले मतदान दल जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर से मतदान सामग्री प्राप्त कर बस से बरगी बाँध स्थित मैकल रिसॉर्ट पहुँचा।

Created On :   18 April 2024 5:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story