सगड़ा तिराहे पर सिग्नल की वजह से लगने लगा जाम: तैयबअली व अहिंसा चौक जैसे हालात

सगड़ा तिराहे पर सिग्नल की वजह से लगने लगा जाम: तैयबअली व अहिंसा चौक जैसे हालात
जिस हिस्से में हर पल ट्रैफिक को लेकर जनता परेशान वहाँ पर सालों से ध्यान नहीं

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शहर में हाल ही में ऐसे तिराहों और चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगा दिए गए, जहाँ इनका लगना उतना जरूरी नहीं था। ऐसे तिराहों या चौराहों पर सिग्नल लगने के बाद ट्रैफिक पटरी पर तो नहीं आया बल्कि और ट्रैफिक का कबाड़ा हो गया। इसमें बानगी के तौर पर ताजा सिग्नल सगड़ा तिराहे का है। यहाँ एक्सपर्ट का कहना है कि किसी लिहाज से सिग्नल उतना जरूरी नहीं था लेकिन खानापूर्ति के अंदाज में यहाँ सिग्नल चालू कर दिया गया। अब दिन के वक्त कई बार यहाँ बेवजह आदमी की रफ्तार थम जाती है। इस तिराहे पर शाम के समय हालात ऐसे निर्मित होते हैं कि सिग्नल की वजह से ही ट्रैफिक जाम हो जाता है। वैसे इस तिराहे पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की बजाय लोगों का कहना है कि इसी हिस्से में मेडिकल तिराहे व तिरपुरी तिराहे पर सिग्नल लगाया जाता, तो लाखों की आबादी का भला हो जाता। पश्चिमी हिस्से में तिरपुरी व मेडिकल तिराहे पर सिग्नल न होने से ट्रैफिक को लेकर जनता सालों से परेशान हो रही है। इन तिराहों पर ट्रैफिक बहुत बड़ी समस्या है।

यहाँ इनकी वजह से मुसीबत

सगड़ा तिराहे की तरह ही अहिंसा चौक पर लेफ्ट टर्न क्लियर नहीं और सिग्नल लग गए जिससे निकलने के दौरान परेशानी है। यहाँ सिग्नल न लगे होने पर जनता आसानी से निकलती थी। इसी तरह तैयबअली चौक पर तो केवल इसलिए जाम लगता है कि सिग्नल से ज्यादा वाहन एकत्रित हो जाते हैं और फिर चौराहे पर जाम की नौबत बन जाती है। खासकर शाम के समय इस चौराहे से सिग्नल की वजह से निकलना आसान नहीं है।

जहाँ नहीं लगे वहाँ यह बहाना

शहर में एक दर्जन से अधिक चौराहे हैं। जहाँ पर शाम के समय पीक ऑवर्स में ट्रैफिक जाम से जनता परेशान होती है। इन चौराहों पर जल्द ट्रैफिक सिग्नल लगाने का प्रस्ताव ट्रैफिक पुलिस ने दिया, पर नगर निगम एक्सपर्ट की सलाह पर इन चौराहों पर केवल इसलिए सिग्नल नहीं लगाए गए, क्योंकि यहाँ पर सिग्नल लगाने से पहले बेसिक स्ट्रक्चर में बदलाव करना पड़ेगा। किनारे के हिस्से के कब्जे अलग करने होंगे। नई रोटरी बनानी होगी और कुछ जरूरी सुधार हैं जो आवश्यक हैं, लेकिन इससे बचते हुए जहाँ पर जरूरी नहीं वहाँ सिग्नल लगाए जा रहे हैं। काम को गंभीरता से करने की बजाय जानकारों का कहना है केवल खानापूर्ति की जा रही है।

यहाँ प्रस्ताव सालों से लंबित

शहर में माढ़ोताल तिराहा, उखरी तिराहा, लिंक रोड चौराहा, तिरपुरी तिराहा, मेडिकल तिराहा, दीन दयाल चौक जैसे तिराहों और चौराहों पर सालों पहले सिग्नल लगाने के प्रस्ताव दिए गए, पर अब तक इनमें सिग्नल नहीं लग सके। इन हिस्सों में ट्रैफिक पुलिस ने कई बार नगर निगम को सिग्नल लगाने का प्रस्ताव दिया, लेकिन इस पर अमल आज तक नहीं हो सका।

Created On :   24 Jun 2023 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story