हाल ही में हुई चाकूबाजी व लूट की घटनाओं से यात्री भयभीत, कहा- ट्रेनों में बढ़ाई जाए सुरक्षा

हाल ही में हुई चाकूबाजी व लूट की घटनाओं से यात्री भयभीत, कहा- ट्रेनों में बढ़ाई जाए सुरक्षा
ट्रेनों में लगातार बढ़ रहीं वारदातें, उठ रहे सवाल, नहीं हैं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

सोमवार को कटनी में ट्रेन में सफर कर रहे युवक के हाथ में डंडा मारकर मोबाइल छीनने और युवक द्वारा बदमाशों का पीछा करने पर उसकी हत्या की वारदात ने सभी को चौंका दिया है। इससे पहले भी ट्रेनों में लूट की वारदातें हो चुकी हैं, जो इस बात का प्रमाण दे रही हैं कि ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। एक पखवाड़े में तीन बड़ी लूट की वारदातों ने रेलवे के सुरक्षित माने जाने वाले सफर की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रबुद्धजनों का मानना है कि ट्रेनों को सफर के मामले में अभी सबसे सुरक्षित साधन माना जाता है, लेकिन लगातार हो रहीं घटनाएँ लोगों को अब चिंितत कर रही हैं। यात्री ट्रेनों के सफर के दौरान अब अपने आपको सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। ट्रेनों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध होने चाहिए। इनमें जीआरपी या आरपीएफ का दल तैनात किया जाना चाहिए।

जबलपुर मंडल के अंतर्गत ज्यादा वारदातें

पिछले एक माह के अंतराल में लूट, चोरी और मारपीट की अधिकांश वारदातें जबलपुर मंडल के कटनी स्टेशन के आसपास हुई हैं। इससे पूर्व नरसिंहपुर क्षेत्र में भी लूट की वारदातें हो चुकी हैं। इन सभी वारदातों में यह देखने में आया है कि ट्रेन के भीतर ही लूट व मारपीट की गई है। यात्रियों का कहना है कि अगर ट्रेन में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किया जाए तो इस तरह की वारदातों में रोक लग सकती है।

इन वारदातों ने सुरक्षा पर सवाल उठाए

सेामवार को बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस से सफर कर रहे युवक महेश कुमार के हाथ में डंडा मारकर मोबाइल छीनने की वारदात हुई, इसके बाद कटनी आउटर में उसकी हत्या कर दी गई।

जून माह में नर्मदा एक्सप्रेस से सफर कर रही शहडोल निवासी महिला बबीता मोरे के साथ स्लीमनाबाद के समीप वारदात घटित हुई, जिसमें चोर ट्रेन के भीतर से ही पर्स छीनकर भाग गए। पर्स में जेवरातों के साथ नकदी भी थी।

इससे पूर्व महाकौशल एक्सप्रेस में भी इस तरह की वारदात हो चुकी है जब एक महिला मथुरा से जबलपुर आ रही थी, तभी उक्त महिला का पर्स चुरा लिया गया, जिसमें जेवरात के साथ 16 हजार रुपए नकद रखे हुए थे।

Created On :   12 July 2023 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story