जबलपुर: अब आधुनिक मशीन से होगी स्टेशन के सभी प्लेटफाॅर्म की सफाई

अब आधुनिक मशीन से होगी स्टेशन के सभी प्लेटफाॅर्म की सफाई
  • जरा भी गंदगी पाए जाने पर अनलिमिटेड पेनाल्टी का प्रावधान, चमन दिखेगा पूरा स्टेशन
  • नए टेंडर के तहत इस कंपनी को आधुनिक मशीन से सफाई कराना है।
  • अभी तक मुख्य रेलवे स्टेशन के 6 प्लेटफाॅर्माें की सफाई इंडस्ट्रियल स्क्रबर मशीन के द्वारा कराई जाती रही है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मुख्य स्टेशन के साथ ही सभी 6 प्लेटफाॅर्म, ट्रैक और कार्यालयों की सफाई अब आधुनिक मशीनों से होगी। इसके अलावा पहले से डेढ़ गुना अधिक कर्मचारी इस कार्य को अंजाम देंगे।

जबलपुर रेल मंडल द्वारा जारी नए टेंडर के तहत रायपुर की क्लीनटेक कंपनी ने 1 जुलाई से यहाँ सफाई कार्य शुरू कर दिया है। इस कंपनी को सफाई कार्य का तीन साल के लिए 8 करोड़ 28 लाख रुपए में टेंडर दिया गया है।

खास बात यह है कि पहली बार ठेका शर्त में इस बात का उल्लेख किया गया है कि किसी भी कोने में गंदगी पाए जाने पर रेलवे अधिकारियों को अनलिमिटेड पेनाल्टी लगाने का अधिकार होगा। गौरतलब है कि अभी तक मुख्य रेलवे स्टेशन के 6 प्लेटफाॅर्माें की सफाई इंडस्ट्रियल स्क्रबर मशीन के द्वारा कराई जाती रही है।

इस मशीन को एक व्यक्ति द्वारा ऑपरेट किया जाता रहा है। इसके अलावा ट्रैक की सभी सफाई अधिकतर मैन्युअल ही की जाती रही है।

मशीन का होगा उपयोग

नए टेंडर के तहत इस कंपनी को आधुनिक मशीन से सफाई कराना है। यह मशीन बैटरी ऑपरेटेड राइडर होगी जो किसी छोटे चार पहिया वाहन की तरह ही होगी जिसे ऑपरेटर स्टेयरिंग के माध्यम से चलाकर सफाई करेगा। इतना ही नहीं प्लेटफाॅर्म के अलावा स्टेशन के सभी कार्यालयों, ट्रैक की भी नियमित सफाई करना होगा।

रोजाना होगी मॉनिटरिंग

रेलवे प्रशासन ने सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए नियमित मॉनिटरिंग का प्रावधान तय किया है। पहले दिन से ही शिफ्टवार मॉनिटरिंग की जा रही है। इस दौरान सफाई व्यवस्था के साथ ही कर्मचारियों की संख्या पर भी निगरानी रखी जा रही है।

सफाई का कार्य 8 करोड़ रुपए में नई कंपनी को दिया गया है, इसके द्वारा 1 जुलाई से कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। प्लेटफाॅर्म, कार्यालय और ट्रैक पर गंदगी पाए जाने पर अनलिमिटेड पेनाल्टी का प्रावधान भी किया गया है।

-डाॅ. मधुर वर्मा, सीनियर डीसीएम

Created On :   3 July 2024 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story