जबलपुर: एनएचएआई सड़कों पर पौधारोपण के लिए अब खुद नर्सरी विकसित कर रहा

एनएचएआई सड़कों पर पौधारोपण के लिए अब खुद नर्सरी विकसित कर रहा
  • पौधारोपण को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा हरियाली सड़कों के किनारे नजर आयेगी।
  • रिंग रोड पर हैदराबाद की रिंग रोड की तर्ज पर प्लांटेशन किया जाना है।
  • प्रारंभिक रूप से अभी 108 किलोमीटर के दायरे में बन रही रिंग रोड को चुना गया है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नेशनल हाईवे अथाॅरिटी ऑफ इण्डिया अपनी नेशनल हाईवे सड़कों पर पौधा लगाने के लिए अब खुद नर्सरी विकसित कर रहा है। इसके लिए एनएचएआई ने प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

डिवाइडर में रोशनी को कन्ट्रोल करने वाले पौधों से लेकर फूलों, सुंदरता को बढ़ाने वाले पौधों से लेकर अन्य तरह के पौधे डेवलप करेगा, ताकि इनको सड़क पर सभी जरूरी प्लांटेशन के लिए निर्धारित स्थानों में रोपा जा सके। इसके लिए प्रारंभिक रूप से अभी 108 किलोमीटर के दायरे में बन रही रिंग रोड को चुना गया है।

जैसे ही रिंग रोड का पहला हिस्सा तैयार होगा उसके लिए किसी तरह से बाहर से पौधे नहीं खरीदे जायेंगे, बल्कि एनएचएआई अपनी नर्सरी से उठाकर इन पौधों को लगा देगा। गौरतलब है कि 108 किलोमीटर के दायरे में शहर के चारों हिस्सों में रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है। इस रिंग रोड पर हैदराबाद की रिंग रोड की तर्ज पर प्लांटेशन किया जाना है।

इसलिए पड़ी जरूरत

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमृत लाल साहू कहते हैं कि जो पौधे लगाये जाते थे उनमें से ज्यादातर को बड़ा करने या टिके रहने लायक बनाने में दिक्कतें होती थीं। अब लेकिन खुद की नर्सरी होने से पौधों को बढ़ाने और लगाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इससे पौधारोपण को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा हरियाली सड़कों के किनारे नजर आयेगी। विभाग इस पर तेजी से वर्क कर रहा है।

Created On :   29 Jun 2024 1:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story