कम होंगे हादसे: जल्द खत्म किए जाएँगे शहर के करीब एक दर्जन ब्लैक स्पॉट

जल्द खत्म किए जाएँगे शहर के करीब एक दर्जन ब्लैक स्पॉट
  • बारिश के बाद शुरू होंगे कार्य, कलेक्टर ने दिए थे निर्देश, अंडरपास में भी होगा सुधार
  • एक्सीडेंट का औसत अधिक है और यही वजह है कि इन्हें समाप्त किया जाएगा।
  • यहाँ जो भी कार्य किए जाएँ वे एनएचएआई के मापदंड के अनुसार हों।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में दुर्घटनाओं के लिए ख्यात हो रहे कुछ ब्लैक स्पॉट को यातायात और लोक निर्माण विभाग ने चिन्हित किया है। इनमें एक्सीडेंट का औसत अधिक है और यही वजह है कि इन्हें समाप्त किया जाएगा।

इसके लिए कलेक्टर ने खुद पहल की और निर्देश जारी किए गए हैं कि बारिश समाप्त होते ही इनमें कार्य शुरू कराया जाए और सभी ब्लैक स्पॉट समाप्त किए जाएँ। कुछ सड़कों पर अंडरपास में भी दुर्घटनाएँ हो रही हैं, वहाँ भी सुधार के निर्देश जारी किए गए हैं।

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने शहर के बाईपास लम्हेटाघाट, कटंगी, पाटन बाईपास, एकता मार्केट के अंडरपास में आवश्यक सुधार के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि यहाँ लोग भ्रम में पड़ जाते हैं और वे समझ नहीं पाते कि किस तरफ से जाएँ।

यही कारण है कि गलत दिशा में जाने पर उनके साथ दुर्घटनाएँ हो जाती हैं। बेहतर होगा कि वहाँ पर्याप्त दिशा-सूचक लगाए जाएँ। अतिक्रमण हटाएँ और साइन बोर्ड लगाएँ। यहाँ जो भी कार्य किए जाएँ वे एनएचएआई के मापदंड के अनुसार हों।

कलेक्टर श्री सक्सेना ने पिछले दिनों आयोजित एक बैठक में खजरी-खिरिया, रिछाई तिराहा, बरनू तिराहा, रद्दी चौकी, छोटी लाइन फाटक, घमापुर चौक, ब्लूम चौक, गणेश चौक, त्रिपुरी चौक सहित कुछ अन्य ब्लैक स्पॉटस को समाप्त करने के लिए आदेश जारी किए हैं। उनका कहना है कि ब्लैक स्पॉट समाप्त हो जाएँगे तो दुर्घटनाओं में निश्चित ही कमी आएगी।

ट्रैफिक विभाग और निर्माण एजेंसी अध्ययन करे

कलेक्टर श्री सक्सेना ने अधिकारियों को यह भी निर्देश जारी किया है कि जिन भी सड़कों पर कार्य कराया जाए उसके लिए पहले ट्रैफिक विभाग और निर्माण एजेंसी के जरिए अध्ययन कराया जाए। वहाँ के वाहनों के प्रकार, यातायात का दबाव और समस्याओं की जब जानकारी होगी तो ब्लैक स्पॉट को आसानी से दूर किया जा सकेगा और अंडरपास बेहतर बन सकेंगे।

Created On :   27 Aug 2024 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story